Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मायागंज अस्पताल में कोरोना जांच मशीन हुई खराब, 350 सैंपल की रिपोर्ट अटकी https://ift.tt/3aKhjPx

मेडिकल काॅलेज अस्पताल में काेराेना जांच लैब में लगा सबाैर बीएयू से लिए गए आरटीपीसीआर मशीन मंगलवार की रात से खराब पड़ा है। लिहाजा इस सिस्टम से हाेनेवाले साढ़े तीन साै से ज्यादा सैंपल पेंडिंग है। अब काेलकाता के इंजीनियर काे तत्काल निर्देश देकर बुलाया गया है, गुरुवार की सुबह तक इंजीनियर के आने के बाद मशीन काे ठीक किया जाएगा। साथ ही एक और नयी आरटीपीसीआर मशीन लैब में आ गयी है।

उसे भी इंस्टाॅल किया जाएगा। दाेनाें मशीन के चालू हाेने से लैब में हर दिन जांच की क्षमता करीब छह साै हाे जाएगी। इधर, सिविल सर्जन के यहां से दिए गए 335 सैंपलाें की जांच अब सीबी-नेट मशीन से की जा रही है। पर दिक्कत यह है कि जिस मशीन से एक बार में 90 से ज्यादा सैंपलाें की जांच की जाती रही है। उसमें एक बार में चार सैंपलाें की ही जांच की जा रही है। लिहाजा रिपाेर्ट जारी हाेने में तीन से चार दिन का वक्त लगेगा।

इससे मरीजाें की परेशानियां पहले की तरह ही बढ़ी रहेगी। क्याेंकि जबतक उनकी रिपाेर्ट नहीं आएगी, वह काेराेना के अनुसार अपना इलाज नहीं करा पाएंगे। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक डाॅक्टर ने बताया कि मेडिकल काॅलेज के लैब में सैंपल ताे भेजा जा रहा है पर पटना से छह दिन में रिपाेर्ट मिल रही थी, यहां से आठ दिन में मिलेगा। अब जब मशीन खराब हाे गयी है ताे उस डाॅक्टर की आशंका सच में साबित हाेने लगी है।

सीबी नेट मशीन से ही जांच

काेलकाता से इंजीनियर काे बुलाया गया है, बुधवार की रात तक वे लाेग आ जाएंगे। एक मशीन और इंस्टाॅल हाेगा। फिलहाल सीबी नेट मशीन से सैंपलाें की जांच की जा रही है। डाॅ. हेमंत सिन्हा, प्राचार्य, जेएलएनएमसीएच

बूढ़ानाथ में मां-बेटी, पुलिस लाइन से महिला सिपाही समेत 70 नए मरीज मिले

जिले में बुधवार काे काेराेना मरीजाें ने थाेड़ी राहत दी। अब जिले का स्थान छठे नंबर पर आ गया है। जहां एक दिन पहले 185 लाेग एक साथ संक्रमित निकले, वहीं अगले दिन 70 पर यह संख्या सिमटी रही। इसमें बूढ़ानाथ इलाके से मां-बेटी, पुलिस लाइन से महिला सिपाही समेत शहरी क्षेत्र के अलग-अलग स्थानाें से 14 की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आयी। इसके साथ ही अब जिले में काेराेना संक्रमिताें का आंकड़ा 4593 पर पहुंच गया है। सिविल सर्जन डाॅ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि बुधवार काे मरीजाें की संख्या थाेड़ी कम रही है। इसमें सक्रिय मरीजाें की संख्या नाै साै है।

वहीं मेडिकल काॅलेज अस्पताल के काेराेना लैब से जारी रिपाेर्ट के अनुसार चार पुरुष व एक महिला की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आयी है। इसके अलावा खलीफाबाग चाैक से एक युवक, मारूफचक से एक युवती, भीखनपुर से एक युवक, खरमनचक से एक युवक, मिरजानहाट से से एक युवती, हुसैनाबाद से एक महिला, गाेवर्द्धनपुरी से एक युवक, नया टाेला से एक युवक, लाेदीपुर से एक युवक, कबीरपुर से एक युवक, बरहपुरा से एक युवक संक्रमित हुए हैं।

चंपानगर में जांच शिविर में 50 का लिया सैंपल, सभी निगेटिव

बुधवार काे चंपानगर इलाके में लगे माेबाइल कैंप में काेराेना के एक भी नए मरीज नहीं मिले। जिसमें 50 लाेगाें के काेरेाना जांच का सैंपल लिया गया पर एक भी मरीज की रिपाेर्ट पाॅजिटिव नहीं आयी। सदर अस्पताल की टीम के साथ खुद हेल्थ मैनेजर जावेद मंजूर करीमी ने लाेगाें काे इसके लिए जागरूक किया, इसके बाद लाेग काेराेना जांच कराने काे तैयार हुए। हालांकि राहत की बात यह रही कि इसमें संक्रमित मरीजाें की पहचान नहीं हाे सकी।

एंटीजन किट से 2600 के सैंपलों में 50 निकले पाॅजिटिव

जिले में बुधवार काे 26 साै लाेगाें के सैंपल लिए गए। जिसमें 50 काेराेना के मरीज मिले। वहीं सदर अस्पताल में 190 और माेबाइल एंबुलेंस से दाे स्थानाें पर 72 के सैंपल लिए गए। इसमें चंपानगर में 50, कैथाेलिक चर्च के पास 22 के सैंपल लिए, हालांकि इसमें पाॅजिटिव नहीं मिले। सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंह ने बताया कि 26 साै में 50 की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आयी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टेस्ट कराते चंपानगर के लोग


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3j9nfVx

Post a Comment

0 Comments