Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

बिहटा के ईएसआईसी हॉस्पिटल में आज से चालू होगा 500 बेड का कोविड अस्पताल https://ift.tt/3l7PZQh

बिहटा स्थित ईएसआईसी अस्पताल में सोमवार से 500 बेड का अस्थायी कोविड अस्पताल चालू हो जाएगा। इसमें 125 बेड की आईसीयू और 375 सामान्य बेड होंगे। यहां रेफर किए गए और और सीधे आने वाले काेराेना मरीजों का मुफ्त इलाज हाेगा। ऑक्सीजन सप्लाई सहित अन्य चिकित्सा उपकरणों को लगाने का काम रविवार देर रात तक जारी था।

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा निर्मित इस अस्पताल का साेमवार की दोपहर 2:30 बजे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय उद्घाटन करेंगे। अस्पताल में काम करने के लिए डायरेक्टर जनरल आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज के निर्देश पर भारतीय सशस्त्र सेना के चिकित्सकों, नर्सों और चिकित्साकर्मियों की टीम बिहटा पहुंच चुकी है, जिसमें एयरफोर्स और नेवी के चिकित्सक शामिल हैं। इस अस्पताल में कोरोना जांच की भी सुविधा मिलेगी।
अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी उपलब्ध
इस अस्पताल में हर तरह की अत्याधुनिक चिकित्सक सुविधा उपलब्ध होगी। आईसीयू के साथ अन्य सभी बेड पर ऑक्सीजन का इंतजाम होगा। आईसीयू में मॉनिटरिंग उपकरण और वेंटिलेटर उपलब्ध होंगे। हर तरह की जांच की सुविधा होगी। अस्पताल में उपयोग किए जाने वाले ज्यादातर उपकरण डीआरडीओ द्वारा विकसित तकनीकी पर विशेष रूप से कोरोना अस्पतालों के लिए बनाए गए हैं। इनमें वेंटिलेटर, पीपीई किट, हैंड फ्री सेनेटाइजर डिस्पेंसर, सेनेटाइजेशन चैंबर, मेडिकल रोबोट ट्राॅली आदि शामिल हैं।

मुजफ्फरपुर में 30 तक हाेगा चालू: डीआरडीओ ने दो जगहों पर अस्थायी अस्पताल बनाने का प्रस्ताव बिहार सरकार को दिया था। मुजफ्फरपुर में भी अस्पताल का निर्माण हाे रहा है। वहां 30 अगस्त तक प्री फैब्रिकेटेड शेल्टर से बना और सेंट्रली एसी वाला 500 बेड का अस्पताल शुरू हो जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
500-bed Kovid Hospital will be operational from today at ESIC Hospital in Bihta


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3l8qqOS

Post a Comment

0 Comments