Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

595 कैमरे से शहर में रखी जाएगी नजर https://ift.tt/323xJP7

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने मंगलवार को हरदेव भवन में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा की। विभागों द्वारा प्रजेंटेशन दिया गया। आयुक्त श्री अग्रवाल ने एनएच 82 के चल रहे कार्यों की समीक्षा की। राजगीर के पंडितपुर के पास रेल ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य की प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए एजेंसी को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यदि दो-तीन माह के अंदर उल्लेखनीय प्रगति नहीं दिखी तो कार्रवाई होगी।

संवेदक को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि बिहारशरीफ से गया जाने वाली सड़क का काम जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। राजगीर तक लगभग काम पूरा हो गया है। तीन जगहों पर ट्रांसमिशन लाइन को लेकर समस्या आ रही है। एजेंसी को शिफ्टिंग के लिए कहा गया है।

थीम आधारित लगायें पौधे

जल जीवन हरियाली के तहत सड़क के दोनों ओर थीम आधारित पौधे लगाये जायेंगे। डीएफओ की देखरेख में एजेंसी द्वारा पौधारोपण किया जायेगा। सरमेरा-बिहटा रोड में भी पौधारोपण होगा। चंडी से भागन बिगहा तक पौधे लगाये जा चुके हैं। भागन बिगहा से सरमेरा तक इसी मौसम में पौधा लगाने का काम पूरा कर लिया जायेगा। आयुक्त ने तीन-चार दिन के अंदर पौधारोपण कार्य शुरू करने के निर्देश दिये। बिहटा-सरमेरा एसएच-78 पर भागन बिगहा से सरमेरा खंड तक बीएसआरडीसी के माध्यम से पौधारोपण कराने का निर्देश दिया।

स्मार्ट सिटी पर खर्च नहीं हो रही राशि

बैठक में आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी का समय बीतता जा रहा है लेकिन राशि खर्च नहीं हो रही है। जिसका कारण योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पाना है। सरकारी भवनों पर लगने वाला सोलर पैनल की जो स्थिति माह भर पहले थी वही आज भी है। कुछ कार्यालयों पर ही लगाया गया है। जहां लगा है वहां इसका लाभ मिल रहा है या नहीं रिपोर्ट तैयार करते हुए काम में तेजी लाने का निर्देश दिया।

थर्ड पार्टी से होगी जांच

सौर ऊर्जा की योजनाओं का क्रियान्वयन नगर निगम भवन, नालंदा कालेज सहित पांच जगहों पर किया गया है। आयुक्त ने इसके उपयोग की थर्ड पार्टी जांच करने के निर्देश दिये। नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने बताया कि सोलर पैनल सिस्टम के लिए 26 कार्यालयों को चिन्हित करते हुए सिस्टम लगाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने सॉलिड बेस्ट मैनेजमेंट के लिए डीपीआर तैयार करने की जानकारी दी।

आईसीसीसी पर तेजी से काम का दिया निर्देश

स्मार्ट सिटी के तहत आईसीसीसी के काम में तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं। 24 घंटे के अंदर टेंडर प्रकाशित करने को कहा गया है। इसके माध्यम से शहर की गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी। 595 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। जिसके लिए टेंडर किया जा चुका है। शहर के सात प्रमुख जगहों पर ट्रैफिक लाइट भी लगाया जायेगा। कुछ जगहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगाये जायेंगे। जिसका कंट्रोल आईसीसीसी से होगा। आयुक्त ने स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा लगातार करने के लिए डीएम को कहा।

प्रत्येक मंगलवार को स्मार्ट सिटी की बैठक होगी

आयुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी को लेकर अब प्रत्येक मंगलवार को वीसी के माध्यम से बैठक होगी।बैठक में एक सप्ताह के अंदर कार्य प्रगति की समीक्षा की जायेगी।

चुनाव तैयारी रखें जारी

आयुक्त ने कहा कि पहले सितम्बर माह तक आचार संहिता लग जाता था लेकिन अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है। उन्होंने जिला स्तर पर तैयारी जारी रखने को कहा।

नये लुक में दिखेगी बाजार समिति

समीक्षा बैठक के बाद प्रमंडलीय आयुक्त ने बाजार समिति में चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण पर कृषि विभाग और स्मार्ट सिटी द्वारा खर्च किया जाएगा। यहां सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में इंफ्रास्ट्रक्चर, रोड, ड्रेनेज, चहारदीवारी, स्ट्रीट लाईट आदि का कार्य किया जाएगा। इस पर 14.54 करोड़ और दूसरे चरण में दुकान, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, किसानों के लिए ट्रेनिंग सेंटर, सभी बिल्डिंग पर सोलर पैनल, मछली पालन के लिए तालाब का सौंदर्यीकरण आदि कार्य होगा। इसपर 57.96 करोड़ रुपया खर्च होंगे।

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि कृषि से संबंधित रोजगार के साथ किसानों के लिए ट्रेनिंग सेंटर का भी निर्माण किया जाएगा। बैठक में डीएम योगेन्द्र सिंह, एसपी नीलेश कुमार, नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, डीडीसी राकेश कुमार, बीएसआरडीसी के वरीय पदाधिकारी, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के अभियंता आदि उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिहारशरीफ बाजार समिति प्रांगण का निरीक्षण करते हुए प्रमंडलीय आयुक्त।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kZ3qSg

Post a Comment

0 Comments