Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

नर्मदा जल योजना को लेकर कंपनी और नगर पालिका आमने-सामने https://ift.tt/2YIQc2B

सांडिया के पास सिवनी से पिपरिया के घर-घर तक नर्मदा जल लाने की योजना को लेकर नपा और काम कर रही कंपनी आमने-सामने आ गई है। नपा का कहना है अभी तक काम पूरा नहीं हुआ दूसरी तरफ कंपनी का कहना है 2017 में काम हो गया है। बहरहाल हालत यह है अाठ साल बाद भी लाेगाें काे नर्मदा जल योजना का लाभ नहीं मिल पाया है और नपा अभी भी नर्मदा जल कनेक्शन दे पाने की स्थिति में नहीं है। 27 करोड़ रुपए के आस-पास लागत वाली नर्मदा शहरी पेयजल योजना के अंतर्गत काम तो समय पर शुरू हो गया, लेकिन नपा के अनुसार समय पर पूरा नहीं हुआ।

अलग-अलग कारणों से योजना का काम करने वाली एसएमसी कंपनी समय सीमा बढ़वाती गई और आठ साल गुजार दिए, लेकिन अभी तक योजना का काम पूरा नहीं हुआ है। केंद्र सरकार के द्वारा स्वीकृत इस योजना में पिपरिया में नर्मदा शहरी पेयजल योजना के अंतर्गत सिवनी ग्राम से नर्मदा जल पिपरिया लाए जाने के लिए एक फिल्टर प्लांट में साफ किया जाना था और पेयजल की बड़ी टंकियां बनाकर पाइप लाइन के द्वारा पूरे शहर में वितरित किया जाना था, लेकिन आठ साल बीत जाने के बाद काम के नाम पर पिपरिया में नर्मदा जल लाने का ऐसा सिस्टम तैयार किया गया है जो साल के 6 महीने काम करने में सक्षम है। बाकी दिन नर्मदा जल नहीं आता। पूरे शहर में पाइप लाइन बिछाई जाना थी वह भी नहीं बिछाई गई है। कुल मिलाकर स्थिति यह है कि नपा अभी लोगों को नर्मदा जल के नाम से पेयजल कनेक्शन देने की स्थिति में नहीं है।

नगर पालिका कंपनी को कई पत्र दे चुकी है

सीएमओ विनोद कुमार प्रजापति ने कहा कि नर्मदा जल योजना का काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है। दो किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में पेयजल पहुंचाने के लिए पाइप लाइन अभी नहीं डली है। वहीं और काम बाकी हैं और कंपनी ने भी अभी नपा को यह योजना नहीं सौंपी है। नपा द्वारा कंपनी को समय-समय पर काम पूरा करने के लिए कई बार पत्र लिखकर कहा है।

काम पूरा हो चुका है

एसएमसी कंपनी के प्रोजेक्ट हेड अनिल पवार ने बताया काम तो वर्ष 2017 में पूरा हो चुका है। कंपनी नपा से कह भी चुकी कि योजना अपने चार्ज में ले लें। नपा आगे नहीं आ रही है। कंपनी जब काम कर रही थी, तब लगातार पूछा गया कहां कितना काम करना है नपा ने नहीं बताया। फिलहाल जो काम बताए हैं वे हम कर रहे हैं। सुधार कार्य किया जा रहा है, पेयजल सप्लाई अभी बंद है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिपरिया। नर्मदा शहरी पेयजल योजना आठ साल बाद भी पूरी नहीं हुई है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YD7I8f

Post a Comment

0 Comments