Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

जिले की गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रखने शुरू होगा पूर्णा अभियान https://ift.tt/3greCDZ

कलेक्टर की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्टाेरेट सभाकक्ष में टीएल बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर लंबित टीएल और सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की गई। बैठक मंे अधिकारियों को समय सीमा में प्रकरण निराकरण के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही बैठक में मौजूद अधिकारियों को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए गए।

मेडिकल वोर्ड दिव्यांगों को प्रमाण पत्र जारी करे: कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्राकृतिक प्रकोप से संबंधित शिकायतों का शत प्रतिशत निराकरण एक सप्ताह के अंदर करें। कलेक्टर ने सीएमएचओ और सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि जिले के दिव्यांगजनों को मेडिकल बोर्ड से प्रमाण पत्र जारी करवाने की कार्रवाई की जाए। ताकि सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके।

हाई रिस्क के लक्षण वाली गर्भवती महिलाओं का फॉलोअप होगा
कलेक्टर ने बैठक के दौरान डिप्टी कलेक्टर एवं महिला बाल विकास विभाग के प्रभारी अधिकारी राहुल सिलाड़िया को निर्देश दिए कि जिले में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने हेतु पूर्णा अभियान शुरू किया जाए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत गर्भवती महिलाओें का गर्भधारण के दौरान कम से कम एक बार पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण डॉक्टरों द्वारा किए गए। हाई रिस्क के लक्षण वाली गर्भवती महिलाओं का नियमित फॉलोअप किया जाएगा। स्वास्थ्य परीक्षण हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा समय-समय पर शिविर आयोजित किए जाएंगे।

आवारा घूम रही गायों व मवेशियों को गौशाला में भेजने के निर्देश
कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाओं को जिले के सभी विकासखंडों में सड़क पर आवारा घूम रही गायों व मवेशियों को निर्माण की जा चुकी गौ-शालाओं में भेजने के कार्य के साथ इन मवेशियों के स्वास्थ्य परीक्षण के निर्देश दिए। बैठक के दौरान कलेक्टर ने एलडीएम को निर्देशित किया कि वे सभी बैंकों के साथ समन्वय बनाकर सुनिश्चित करें कि केंद्र सरकार व राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्वीकृत ऋण राशि का वितरण संबंधित बैंक द्वारा जल्द से जल्द कराया जाए, ताकि योजना का लाभ सभी पात्र हितग्राही को मिल सके।

आधार सीडिंग का 85 प्रतिशत काम पूरा
खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र परिवारों के सदस्यों के आधार सीडिंग प्रगति कार्य की समीक्षा के दौरान कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ऋषि शर्मा द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में आधार सीडिंग का 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया कि 30 अगस्त तक शत प्रतिशत आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। सभी एसडीएम को जिले में अवैध तरीके से खनिज कारोबार करने वाले उत्खननकर्ताओं के प्रकरण पश्चात प्रस्तावित राशि की वसूली की कार्रवाई तत्काल कराने के लिए निर्देश दिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gxTqfC

Post a Comment

0 Comments