Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मुजफ्फरपुर में 4 दिनों में 182.24 मिमी बारिश, मानसून की सक्रियता में कमी से रुकेगी बारिश https://ift.tt/2Hqaacz

इस वर्ष मानसूनी बारिश शुरू होने के पूर्व से ही रह रह कर लगातार हो रही बारिश ने लोगों को अजीज कर दिया है। शनिवार को जिले में औसत 35.42 मिलीमीटर बारिश हुई। पिछले 4 दिनों में जिले में औसत 182.24 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। दूसरी ओर सितंबर माह का औसत बारिश आंकड़ा ही 208.8 मिली मीटर है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के बाद मानसूनी सक्रियता में लगातार कमी आने की संभावना जताई है।
इस वर्ष मानसूनी सीजन में अगस्त माह को छोड़कर सभी माह औसत से डेढ़ से दोगुनी बारिश हुई है। सितंबर महीने के अभी 4 दिन बचे हुए हैं। लेकिन इस महीने भी औसत 208.8 के विरुद्ध अब तक 314 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने आगे बारिश के थमने की संभावना जताई है। दूसरी ओर 28 सितंबर से हथिया नक्षत्र शुरू हो रहा है। अब तक की मान्यता के अनुसार यह नक्षत्र भी झमाझम बारिश के लिए प्रसिद्ध है।

ऐसे में देखना है कि हथिया नक्षत्र अगर अपनी ख्याति के अनुसार बरसता है तो रबी की बुवाई भी पूरी तरह चौपट हो जाएगी। इसके साथ ही नवंबर महीने तक भी खेतों से जल निकासी होना मुश्किल होगा। बता दें कि लगातार बारिश की वजह से दलहनी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में अगर कुछ दिन और बारिश हुई तो आगे का कृषि कार्य भी प्रभावित हो जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
182.24 mm of rain in 4 days in Muzaffarpur, rain will stop due to decrease in monsoon activity


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cBH7hD

Post a Comment

0 Comments