Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सेंट्रल इमरजेंसी की नवनिर्मित सर्जिकल यूनिट में 4 मॉड्यूलर ओटी व 30 बेड की सुविधा बहाल, नए तरीके से बनेगी 72 बेड की मेडिकल इमरजेंसी https://ift.tt/2S3hhtP

पीएमसीएच की सेंट्रल इमरजेंसी में नवनिर्मित सर्जिकल यूनिट की सुविधा मंगलवार को बहाल हो गई। इसमें 30 बेड की व्यवस्था की गई है। साथ ही यहां चार मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर का निर्माण किया गया है। इसमें एक ओटी जनरल सर्जरी, एक ओटी प्लास्टिक सर्जरी, एक ओटी ऑर्थो सर्जरी और एक ओटी संक्रामक बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए तैयार किया गया है। इससे पहले संक्रामक बीमारियों जैसे- एचआईवी, हेपेटाइटिस बी आदि के मरीजों के लिए अलग से ओटी की सुविधा नहीं थी।
प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी और अधीक्षक डॉ. विमल कारक के मुताबिक सर्जिकल यूनिट में 15 बेड पुरुष और 15 महिला मरीजाें के लिए रखे गए हैं। इसके अलावा डॉक्टर और नर्सों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई। ऑपरेशन में लगने वाले उपकरणों के लिए स्ट्रेलाइज करने की व्यवस्था की गई है।

सर्जिकल यूनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है। डायलिसिस यूनिट का विस्तार और अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित किया जाएगा। मंगलवार को इसका शिलान्यास भी मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन किया। ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित होने के बाद बाहर से ऑक्सीजन सिलेंडर मंगाने की जरूरत नहीं होगी।

नए तरीके से बनेगी 72 बेड की मेडिकल इमरजेंसी
पीएमसीएच में मेडिकल इमरजेंसी को अब नए तरीके से बनाया जाएगा। यहां 72 बेड की व्यवस्था होगी। मेडिकल इमरजेंसी का निर्माण कार्य तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बनने के बाद यहां ट्रॉयज की भी सुविधा होगी। यानी इमरजेंसी में आने वाला हर मरीज पहले ट्रॉयज में आएगा। ट्रॉयज में सभी विभागों के डॉक्टर मौजूद रहेंगे। यहीं पर पहले मरीज की जांच की जाएगी और फिर उसे संबंधित विभाग के वार्ड में ट्रांसफर किया जाएगा। अभी मेडिसिन इमरजेंसी टाटा वार्ड में चल रहा है। मेडिकल इमरजेंसी का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर टाटा वार्ड में चलने वाला इमरजेंसी यहां पर शिफ्ट हो जाएगा।

आईजीआईएमएस : कैंसर मरीजों को एक ही छत के नीचे मिलेगी जांच व इलाज की सुविधा
राज्य के कैंसर के मरीजों को अब जांच और इलाज की सारी सुविधा एक छत के नीचे मिलेगी। इसके लिए आईजीआईएमएस में स्टेट कैंसर सेंटर का निर्माण हुआ है। इसके निर्माण पर 138 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। पांच मंजिलें स्टेट कैंसर सेंटर का मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऑनलाइन उद‌्घाटन किया।

इस सेंटर पर कैंसर के इलाज और जांच की वे सभी सुविधाएं मिलेंगी, जिसके लिए मरीज को मुंबई या अन्य बड़े शहरों में जाना पड़ता था। यहां पीईटी (पेट सीटी 64 स्लाइस) स्कैन की सुविधा भी मिलेगी। इससे शरीर में कहीं कैंसर है या नहीं, इसकी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा कैंसर मरीजों की सेंकाई के लिए हाई और लो एनर्जी की दो लीनियर एसलेरेटर मशीन (लागत 34 करोड़) और ब्रेकीथेरेपी मशीन की व्यवस्था की गई है।

इस मशीन से सेंकाई करने पर आसपास के अंगों को क्षति नहीं पहुंचती है। वहीं 16.20 करोड़ की पीईटी सीटी स्कैन मशीन, 2.82 करोड़ की ब्रेकी थेरेपी मशीन और 12.72 करोड़ की एमआरआई स्कैन मशीन मंगाई गई है। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल ने कहा कि स्टेट कैंसर सेंटर में 100 बेड की व्यवस्था है। यहां पेन एंड पेलिएटिव केयर की सुविधा मिलेगी।

एनएमसीएच में आई बैंक, होगा कॉर्निया ट्रांसप्लांट
एनएमसीएच में आई बैंक का उद‌्घाटन और यूजी-पीजी के छात्र-छात्राओं के लिए 400-400 की क्षमता वाले छात्रावास के निर्माण का शिलान्यास भी मंगलवार काे हुआ। इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हीरालाल महतो एवं एनएमसीएच अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि आई बैंक आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा।

मरीजों को कॉर्निया ट्रांसप्लांट की सुविधा भी मिलेगी। छात्रावास के बनने से छात्रों काे रहने में सहूलियत हाेगी। यह दो साल में बनकर तैयार होगा। इसका निर्माण बीएमएसआईसीएल द्वारा कराया जा रहा है। मौके पर डॉ. राजेश तिवारी, डॉ. अशोक कुमार, डॉ. संतोष कुमार, डॉ. सतीश कुमार, डॉ. सरोज कुमार, डॉ. मुकुल कुमार सिंह आदि माैजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पीएमसीएच में अब 72 बेड की इमरजेंसी बनाई जाएगी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZZSues

Post a Comment

0 Comments