Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मिठनपुरा नाले में कई नालों का जुड़ाव, जिससे 50 हजार आबादी झेलती जलजमाव https://ift.tt/355dKmi

मिठनपुरा इलाके के लोग एक बार फिर जलजमाव से परेशान हैं। वह भी तब, जबकि अगस्त में 20 दिनाें तक बारिश नहीं हुई। उस दाैरान भी इलाके का पूरा पानी नहीं निकल सका। ...और एक सितंबर की रात आधा घंटा की बारिश में इलाका फिर से जलमग्न हाे गया।

शिवशंकर पथ, दास काॅलाेनी, हाजी काॅलाेनी, वीसी लेन, चर्च राेड, पांडेय लेन समेत क्लब राेड में भी कई जगह जलजमाव है। ढाई माह से गंदे पानी के जमाव का दंश झेल रही 50 हजार से अधिक आबादी काफी आक्राेशित है। लाेगाें का कहना है कि 20 दिनाें तक बारिश नहीं हाेने पर भी नगर निगम इस इलाके से पानी निकालने का समाधान नहीं ढूंढ़ सका।

क्षमता से अधिक पानी का बहाव

इलाके में जलजमाव की बड़ी वजह यह भी है कि मिठनपुरा-बेला नाले की जाे क्षमता है उससे 3 गुना नालाें के पानी का बहाव इससे जाेड़ दिया गया है। सिर्फ मिठनपुरा इलाका ही नहीं; चैपमैन स्कूल से लेकर हाथी चौक, देवी मंदिर रोड इलाके का पानी भी इसी से निकल रहा है। यानी, वार्ड सं. 35, 36, 37 व 49 के पानी की निकासी इससे हाेती है।

वर्षा रुकी रही फिर भी निदान नहीं

शिवशंकर पथ स्थित रतवारा कोठी के रघुनंदन प्रसाद सिंह बताते हैं 40 वर्षों से वे लाेग यहां रह रहे हैं, लेकिन ऐसी दुर्गति कभी नहीं हुई। बीच में 15-20 दिन ताे बिल्कुल बारिश नहीं हुई। लेकिन, कोई ऐसा प्रबंध नहीं किया गया कि जल्दी से पानी निकल जाए। जलजमाव से डेंगू फैलने का भी खतरा हाे गया है। उधर, बालूघाट, सिकंदरपुर, बीबीगंज, आनंदपुरी, गन्नीपुर में भी 2 माह से लोग जलजमाव झेल रहे हैं।

मिठनपुरा-बेला नाला अब पूरी तरह साफ है। लेकिन, क्षमता से ज्यादा पानी आने से निकासी में परेशानी होती है। पानी निकालने के लिए उच्च क्षमता का पंप भी लगाया गया है। कल तक स्थिति नियंत्रित होगी। मिठनपुरा इलाके में ड्रेनेज बन रहा है, वही स्थाई समाधान हाेगा।
-विशाल आनंद, अपर नगर आयुक्त।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Connection of many drains in Mithanpura drain, causing water logging of 50 thousand population


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EWn4hF

Post a Comment

0 Comments