Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम, सघन दस्त नियंत्रण पखवारा और विटामिन ए की खुराक के लिए अभियान की तैयारी https://ift.tt/2DBAmQ4

जिले में प्रशासन व स्वास्थ्य समिति के द्वारा तीन प्रमुख अभियान से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने की तैयारी है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम, सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा और विटामिन ए की खुराक की सफलता को लेकर आशा व एएनएम को विशेष अभियान के तहत लगाया जा रहा है। इसे लेकर सदर प्रखंड कार्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को बैठक हुई जिसमें सभी आशा फैसिलिटेटर व शहरी आशा के साथ-साथ एएनएम ने हिस्सा लिया।

इस दौरान शारीरिक दूरी के साथ मास्क लगाने के नियमों का पालन किया गया। बैठक में बताया गया कि जिले में सघन दस्त नियंत्रण कार्यक्रम, कृमि मुक्ति अभियान तथा विटामिन ए अनुपूरण कार्यक्रम का संचालन किया जाना है। ये सभी अभियान अति महत्वपूर्ण हैं और कोविड-19 संक्रमण के इस दौर में बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में भी सहायक हैं। सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग व आईसीडीएस के समन्वय से इसे पूरा किया जाना है।

जिले में 16 से 29 सितंबर तक तीनों अभियान एक साथ चलाए जाएंगे जिसे सफल बनाने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं व एएनएम के कंधों पर भी है। इसके लिए प्रखंड के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 7 सितंबर से 14 सितंबर तक उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सभी एएनएम व आशा को प्रशिक्षित किया जाएगा।
बच्चों के मृत्यु दर में लानी है 5.9% की कमी

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि सूबे में नवजात शिशुओं व पांच साल तक के बच्चों के मृत्युदर में कमी लानी है जिसके तहत ये तीनों कार्यक्रम (राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम, सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा एवं विटामिन ए की खुराक अभियान) एक साथ शुरू किए गए जा रहे हैं। सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल के मुताबिक बिहार को वर्ष 2030 तक पांच साल से कम आयु के शिशु मृत्यु दर को 25 एवं नवजात मृत्यु दर को 12 करने का लक्ष्य प्राप्त है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य को प्रतिवर्ष 5.9% की कमी लानी होगी।

गृहभ्रमण के दौरान देनी है विटामिन ए की खुराक
बैठक में बीसीएम प्रिंस कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत 16 सितम्बर से 29 सितम्बर तक राज्य के 25 जिलों में एक साल से 19 साल तक के बच्चों को एलबेंडाजोल की दवा दी जाएगी, साथ ही, गृह भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 9 माह से 5 वर्ष तक के उम्र के बच्चों को विटामिन ए सिरप की खुराक पिलाना भी सुनिश्चित करेंगी। इसके लिए आशा पहले विटामिन ए सिरप के साथ उपलब्ध चम्मच में खुराक डालने के बाद उक्त लाभार्थी के चम्मच में खुराक डालकर संबंधित परिवार के द्वारा ही चम्मच से बच्चों को अनुपूरण सुनिश्चित कराएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Preparation of campaign for National Worm Eradication Program, Intensive Diarrhea Control Fortnight and Vitamin A Supplements


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/334eNQD

Post a Comment

0 Comments