Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पोषण माह को सफल बनाने के लिए 30 दिन होंगे विभिन्न कार्यक्रम, जारी हुआ कैलेंडर https://ift.tt/3lQXLhE

सरकार ने आंगनबाड़ी क्षेत्र में शिशुओं, बच्चों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं को पोषण की जानकारी देने व उन्हें जागरूक करने के लिए प्लान तैयार किया है। जिसके तहत पिछले वर्ष की तरह इस बार भी सिंतबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के लिए चयनित किया है। इस क्रम में जिला, परियोजना स्तर व गांव-गांव में अवस्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर माह के प्रत्येक दिन विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

जिसके लिए राज्य समेकित बाल विकास परियोजना ने मासिक, साप्ताहिक व दैनिक कैलेंडर भी जारी किया है। साथ ही, कार्यक्रमों के आयोजन के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। सरकार ने इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह का थीम “किचन गार्डन को बढ़ावा देने के लिए अति गंभीर कुपोषण व वृक्षारोपण के साथ बच्चों की पहचान और ट्रैकिंग’ निर्धारित किया है।

इसे लेकर आईसीडीएस जिला कार्यक्रम पदाधिकारी तारणी कुमारी ने जिले के सभी सीडीपीओ, महिला सुपरवाइजर व डाटा ऑपरेटर के साथ गूगल मीट के माध्यम से वर्चुअल मीटिंग की। जिसमें अभियान से संबंधित सरकार व विभाग के गाईडलाइन्स से अवगत कराया गया। वहीं, जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण माह के तहत गतिविधियां शुरू कर दी गई है।

पोषण माह को बनना है जनआंदोलन
डीपीओ तारणी कुमारी ने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि इस बार पोषण माह को जन आंदोलन बनाया जाए। इस क्रम में शहरी व ग्रामीण इलाकों के आम लोगों तक पोषण के संबंध में जानकारी देने के लिए पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना व संचालन, ई-रिक्शा, टेम्पो द्वारा पोषण संदेशों का प्रचार-प्रसार, सघन अनुश्रवण कार्यक्रम इत्यादि गतिविधियां चलाई जाएंगी।

साथ ही, पोषण माह के सफल संचालन के लिए अन्य विभागों का सहयोग मिलेगा। जिनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, पीएचईडी इत्यादि के साथ-साथ राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए जिला में कार्यरत जिला समन्वयक, जिला परियोजना सहायक, स्वास्थ्य भारत प्रेरक, पिरामल फाउंडेशन, केयर इंडिया व यूनिसेफ भी शामिल है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Various programs will be 30 days to make nutrition month successful, calendar released


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lWJnEL

Post a Comment

0 Comments