Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पूर्व में रहे बीडीओ की क्रियान्वित योजनाएं अवैध घोषित, संवदेकों से वसूली जाएगी राशि https://ift.tt/2YNwSBi

सिरदला पंचायत समिति की बैठक में पूर्ववर्ती बीडीओ द्वारा क्रियान्वित पंचायत समिति की योजनाओं पर बड़ा एक्शन लिया गया है। उन योजनाओं को अवैध मानते हुए संवेदकों से राशि वसूलने का निर्णय लिया गया।

सदन ने इस प्रस्ताव को पारित करते हुए योजनाओं में खर्च की गई राशि की रिकवरी कराने की बात कही। सोमवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रखंड मुख्यालय स्थित कृषि भवन सभागार में पंचायत समिति की बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में प्रखंड के सभी पंचायतों के मुखिया, समिति सदस्य ने भाग लिया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख प्रीति कुमारी ने अवगत कराते हुए कहा की तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी अखिलेश्वर कुमार ने मनमानी पूर्वक योजना का क्रियान्वयन किया है । जो पंचायत समिति की बैठक में पारित नहीं है, और क्रमांक तोड़कर राशि को अवैध तरीके से निकासी की गई है।

जो सरासर गलत एवं अवैध है। ऐसी परिस्थिति में सदन से निर्णय लिया गया है कि उनका अलग-अलग वर्णित योजना की राशि को अवैध मानते हुए नियमानुसार कार्रवाई करते हुए वर्णित योजना के अभिकर्ता से राशि वापस लेते हुए कानूनी कार्रवाई की जायगी । वहीं उप प्रमुख नन्दलाल यादव ने सदन में बिना योजना लिए गये योजना में खर्च होने वाली राशि का ब्यौरा मांगा है ।
पीडीएस लाखों की परेशानी का मुद्दा उठा
बैठक में विभिन्न योजनाओं से करीब चार करोड़ रुपये की योजना पारित की गयी । वहीं बड़गांव के पंचायत समिति संजय कुमार यादव चिकित्सक के अभाव में मरीजों के साथ होने वाली समस्या को रखा ।

बांधी पंचायत के मुखिया कमला देवी ने राशन कार्ड के लाभुकों का खाद्यान्न अपने गांव के पीडीएस दुकान में नहीं मिलकर किसी अन्य गांव के पीडीएस दुकान पर मिलने से होने वाली परेशानी को रखते हुए ।

लाभुक के गांव के ही पीडीएस दुकान पर खाद्यान्न उपलब्ध करवाने की मांग की है । बैठक में कई प्रतिनिधियों ने क्षेत्र में आवास सहायक पर मनमानी करने का आरोप लगाया है । लाभुकों से अवैध वसूली का भी आरोप लगाया गया।
तय अवधि के भीतर निराकरण करने का निर्देश
अन्य प्रतिनिधियों के माध्यम से जन वितरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, शौचालय सहित अन्य विकासोन्नमुख समस्याओं का मुद्दा प्रमुखता से छाया रहा। बैठक में पंचायत समिति सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दों को अधिकारियों ने सुना तथा उसे संबंधित विभाग को फॉरवर्ड करने की बात कही गई। जिन विभागों से संबंधित समस्याएं थी उन्हें तय अवधि के भीतर निराकरण कर पंचायत समिति को सूचित करने का निर्देश दिया गया।

बीडीओ राजेश कुमार दिनकर ने सभी समस्याओं के निराकरण में सार्थक पहल करने का भरोसा पंचायत प्रतिनिधियों को दिया । मौके पर कई पंचायतों के मुखिया तथा पंचायत समिति सदस्य और विभागों के अधिकारी मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The previously implemented schemes of BDO declared illegal, amount will be recovered from the contractors


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jrKRo8

Post a Comment

0 Comments