Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मुजफ्फरपुर: रेड मिर्ची पर सख्ती के बाद अब रियल मैंगो सॉफ्टवेयर से फर्जी ई-टिकट का फर्जीवाड़ा https://ift.tt/2ZcRtz0

रेड मिर्ची सॉफ्टवेयर से लंबे समय तक-टिकट के गाेरखधंधे के खुलासे के बाद हुई सख्ती के बाद टिकट दलाल अब रियल मैंगो नामक सॉफ्टवेयर से फर्जी आईडी बनाकर आरक्षित टिकट का धंधा कर रहे हैं। गिरोह से जुड़े कई सदस्य रेलवे के एचओ कोटा से धंधा करते हैं।

गुप्त सूचना के आधार पर मुजफ्फरपुर आरपीएफ ने रविवार को गायघाट के सरस्वती मार्केट स्थित एक स्टूडियो में छापामारी कर ऐसे ही फर्जीवाड़ा करने वाले एक गिरोह का खुलासा किया है। आरपीएफ इंस्पेक्टर वेदप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में बनी टीम ने छापेमारी कर टिकट दलाल राजेश कुमार को गिरफ्तार किया।

उसके मोबाइल में मिले कई फर्जी टिकट, पीएनआर नंबर व यात्रियों के पते पर जांच की जा रही है। उसने स्वीकार किया कि अब रियल मैंगो सॉफ्टवेयर का उपयाेग कर टिकट फर्जीवाड़े का काम हाेता है। रैकेट में कई ऐसे सदस्य भी हैं, जो मुजफ्फरपुर, सोनपुर, समस्तीपुर, दरभंगा व हाजीपुर में काम करते हैं। गिरफ्तार दलाल पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।
कंप्यूटर-लैपटॉप का डाटा खंगालने के लिए आईटी इंजीनियर की मदद ली जा रही: आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया, गिरफ्तार दलाल की निशानदेही पर उसके मोबाइल को सर्च किया गया। उसमें कोटा से टिकट कंफर्म कराने की आशंका पर भी जांच हाे रही है। मोबाइल में मिले पीएनआर के आधार पर जांच शुरू की गई है। टिकट दलाल के पास से 69 टिकट, कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल मिले हैं। कंप्यूटर-लैपटॉप का डाटा खंगालने के लिए आईटी इंजीनियर की मदद ली जा रही है।

कम दूरी के वास्तविक टिकट पर दूसरे यात्री का नाम दर्ज कर यात्रियों को ठग रहे दलाल

आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया, फर्जी टिकट निकालने का धंधा जोरों पर है। टिकट दलाल अपने रिश्तेदार या अन्य परिचित के नाम पर टिकट निकाल लेते हैं। यदि कोई व्यक्ति टिकट के लिए उनके पास आता है तो आरक्षित कराए ओरिजिनल टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री का नाम लिख देते हैं और ओरिजिनल व्यक्ति जिसके नाम पर टिकट कटाया गया है, उसे मिटा देते हैं। कोरोना के कारण ट्रेनों में टिकट जांच नहीं के बराबर हो रही है। ऐसे में इसका फायदा उठाकर ऐसे में यात्री गंतव्य तक पहुंच जाते हैं। वहीं, दलाल भी मोटी रकम यात्रियों से वसूल लेते हैं।

समस्तीपुर, सीतामढ़ी, सहरसा, राजेंद्रनगर में एक सप्ताह में दो दर्जन दलाल धराए

लखनऊ में ओरिजिनल टिकट पर फर्जी नाम दर्ज कर यात्रियों को ठगने वाले गिरोह के खुलासे के बाद आरपीएफ के डीजी के निर्देश पर देशभर में छापेमारी की जा रही है। इस दौरान पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर, सोनपुर व दानापुर मंडल में आरपीएफ टीम एक सप्ताह से फर्जीवाड़ा कर रहे टिकट काटने वालों के खिलाफ छापेमारी कर रही है। मुजफ्फरपुर, नारायणपुर अनंत, समस्तीपुर, सहरसा, सीतामढ़ी व राजेंद्र नगर आदि स्टेशनों पर 2 दर्जन से अधिक दलाल गिरफ्तार किए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
After the strict action against Red Mirchi, now fake fraudulent e-tickets from Real Mango Software


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZfAlJf

Post a Comment

0 Comments