Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पटना में फणीश्वर नाथ रेणु के आवास से मैला आंचल, परती परिकथा का पहला संस्करण उड़ा ले गए चोर, हाथ से लिखी कागज की नाव भी गायब https://ift.tt/2ESHx7a

महान साहित्यकार फणीश्वर नाथ रेणु के पटना के राजेन्द्र नगर स्थित आवास से उनकी कई बहुमूल्य मूल कृतियां चोरी हो गई हैं। बुधवार को चोरों ने उनके बेटे पद्म पराग रेणु के घर पर से लाखों का माल साफ कर दिया है। राजेन्द्र नगर गोलंबर स्थित सोसाइटी के ब्लाक नंबर 2 के फ्लैट 30बी से चोरी हुई है। सूचना मिलने के बाद सिटी एसपी समेत पुलिस के कई आलाधिकारी घर पर पहुंच गए हैं। पूछताछ और छानबीन जारी है। चोरी की गई किताबों में मैला आंचल,ठुमरी और परती परिकथा का पहला संस्करण शामिल है। इन किताबों पर फणीश्वर नाथ रेणु के हस्ताक्षर भी थे। इसके अलावा बहुचर्चित उपन्यास कागज की नाव की मूल प्रति भी चोर उड़ा ले गए। यह किताब रेणु के हाथ से लिखी हुई थी।

बताया जा रहा है कि उनका घर बंद था, चोरों ने दरवाजा तोड़कर घटना को अंजाम दिया है।घर से कुछ बर्तन और एक चापाकल भी गायब है। इस घर में अभी फणीश्वर नाथ रेणु के छोटे बेटे दक्षिणेश्वर प्रसाद राय के साले रह रहे थे। वे यहां रहकर पढ़ाई कर रहे थे। पिछले दस दिनों से वे घर में ताला लगाकर कहीं चले गए थे। सिटी एसपी के अनुसार इस घटना में किसी स्थानीय चोर का हाथ है। उन्होंने बताया कि चोर कोई बड़ी रकम या जेवरात वगैरह नहीं ले गए हैं लेकिन साहित्य के बहुमूल्य धरोहरों की चोरी हुई है। पुलिस गंभीरता से मामले की छानबीन कर रही है। राजेन्द्र नगर रोड नंबर 12 में लगे एक सीसीटीवी फुटेज में दो लोग कुछ सामान का बंटवारा करते दिख रहे हैं। इसमें एक चापाकल भी दिख रहा है। इससे लग रहा है कि इन्हीं दो लोगों ने किताबों की चोरी की है। फणीश्वर नाथ रेणु के घर से कुछ ही दूरी पर स्थित मैला टंकी के पास उनकी छोटी बेटी नमृता सिन्हा का घर है। सबसे पहले चोरी की सूचना उन्हीं को मिली, उसके बाद पुलिस को खबर की गई।

बता दें कि चोरों की रेणु की साहित्यिक कृतियों पर पहले से नजर थी। इसी साल जनवरी में उनके पैतृक गांव हिंगना औराही में रेणु स्मृति भवन में भी चोरी की घटना हुई थी।
सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बेबाक लिखने वाले साहित्यकार की लोकप्रिय कहानी मारे गए गुलफाम पर हिन्दी फिल्म तीसरी कसम बनी थी। मैला आंचल पर टीवी धारावाहिक भी बन चुका है।

रेणु के घर के इसी कमरे से हुई है किताबों की चोरी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बुधवार को रेणु के आवास पर चोरी के बाद छानबीन करते पुलिसकर्मी


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30lLf0p

Post a Comment

0 Comments