Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

दियारा इलाकों में घुड़सवार पुलिस की तैनाती, नदी में पांच बाेट से हाेगी गश्ती https://ift.tt/3e4v79k

काेराेना के कारण इस बार मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। सुबह सात से शाम छह बजे तक वाेटिंग हाेगी। डीएम प्रणव कुमार ने कहा है कि पूरे जिले में इस समय छह कंटेनमेंट जाेन हैं। कंटेनमेंट जाेन के वाेटर सबसे आखिरी घंटे में वाेटिंग करेंगे।

इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट काे सूचना देनी हाेगी। ऐसे वाेटराें काे विशेष एंबुलेंस से लाया जाएगा। इससे पहले मंगलवार काे दाेनाें विधानसभा क्षेत्रों के बूथाें के लिए ईवीएम का वितरण और सुरक्षा बलाें की ड्यूटी लगाई गई। चुनाव काे लेकर जिले में 80 चेकपाेस्ट बनाए गए हैं और धारा 144 लागू कर दी गई है जिसके तहत पांच या पांच से अधिक व्यक्ति एकसाथ नहीं जमा होंगे। 6 हजार से अधिक पारा मिलिट्री और पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

डीएम प्रणव कुमार व एसएसपी आशीष भारती ने गश्ती सह संग्रह दल के मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसराें काे ड्यूटी की जानकारी दी। इस बार सभी मतदान भवनाें पर अर्द्धसैनिक बलाें की तैनाती की गई है। सीआईएसफ, बीएसएफ, कर्नाटक स्पेशल पुलिस, एसएसबी, जिला पुलिस बल, हाेमगार्ड जवानाें की ड्यूटी लगाई गई है। बूथाें काे छह सुपर जाेन में बांटा गया है।

इसके तहत कहलगांव में तीन तथा सुल्तानगंज में तीन सुपर जाेनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। कहलगांव व सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र के दियारा इलाकाें में घुड़सवार पुलिस की तैनाती की गई है। नदी मार्ग पर पांच बाेट से गश्ती की व्यवस्था की गई है। दस मतदान भवन पर महिला सुरक्षा बलाें काे लगाया गया है। दाेनाें विधानसभा क्षेत्र के एक-एक बूथ पर महिला सुरक्षाकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है।

प्रत्याशी वाेटराें काे बूथ पर लाने व पहुंचाने के लिए वाहन का उपयाेग नहीं करेंगे। अनुमति प्राप्त वाहनों में भी चालक सहित पांच से अधिक लोग नहीं बैठेंगे। निजी वाहन के मालिक खुद अपने परिवार के सदस्याें काे वाेट गिराने के लिए वाहन से जा सकते हैं लेकिन उन्हें बूथ के 200 मीटर की दूरी पर वाहन राेकना हाेगा। सार्वजनिक यातायात के लिए निर्धारित मार्ग पर बसें चलेंगी।

हर बूथ पर पारा मिलिट्री की तैनाती की गई
इस बार हर बूथ पर पारा मिलिट्री की तैनाती की गई है, जबकि चेकिंग में बिहार पुलिस के जवानों को लगाया गया है। चुनाव से 24 घंटा पहले ही जिले की सीमा को सील कर दिया गया है। चेक प्वाइंट पर हर आने-जाने वाले गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है। कुल 311 दागी और अभियुक्तों के खिलाफ सीसीए का प्रस्ताव भेजा गया है।

इसमें 44 अभियुक्तों के खिलाफ सीसीए लगाने का आदेश मिल चुका है। जिले में कुल 18 स्टेटिक सर्विलांस टीम और 15 फ्लाइंट स्क्वायड के जरिए कैश पर नजर रखी जा रही है। अब तक कुल 32 कंपनी पारा मिलिट्री फोर्स भागलपुर पहुंच चुकी है। 14 हजार 103 लोगों पर 107 की कार्रवाई हुई है और 8993 लोगों का बांड भराया जा चुका है।

अली बाबा, पूनम, माधुरी व शबनम करेंगी दियारा इलाकों की निगरानी
दियारा इलाकों में 5 घुड़सवार दस्ता तैनात किए गए हैं। दस्ते में अलीबाबा, पूनम, सेंट्रेला, माधुरी व शबनम इन 5 घोड़ियों पर तैनात पुलिसकर्मी गंगा के किनारे और दियारा इलाकों में निगरानी करेगी। इंस्पेक्टर रामप्रीत कुमार ने बताया कि जिस इलाके में वाहन नहीं जा सकेंगे वहां घुड़सवार दस्ता और बाइक से निगरानी की जाएगी।

बूथ के 200 मीटर दूर टेंट लगा सकेंगे कैंडिडेट

डीएम व एसएसपी ने संयुक्त आदेश जारी किया है। जिसके तहत राजनैतिक दल या प्रत्याशी के द्वारा मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि के बाहर इलेक्शन बूथ लगाया जा सकेगा। सभी सेक्टर अफसर 56677 पर हर घंटे एसएमएस से वाेटिंग का फीसद समेत बूथ से जुड़ी हर जानकारी भेजेंगे। वाेटिंग के बाद कहलगांव व सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र का ईवीएम महिला आईटीआई स्थित बज्रगृह में रखा जाएगा।

ईवीएम की खराबी दूर करने को बनी टीम वाेटिंग के दिन बूथ पर ईवीएम की खराबी दूर करने के लिए ईवीएम के टेक्निशियन व मास्टर ट्रेनराें की टीम बनाई गई है।

बूथ पर बनेगी तीन कतार
इस बार बूथ पर तीन कतार रहेगी। एक कतार में पुरुष, एक कतार में महिला तथा एक कतार में दिव्यांग व बुजुर्ग वाेटर रहेंगे। बूथ पर जगह के अनुसार 15 से 20 वाेटराें काे कतार में लगाया जाएगा। हर वाेटर के बीच कतार में दाे गज यानी छह फीट की दूरी बनी रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Deployment of mounted police in Diara areas, patrol will be carried in the river by five bags


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34wdyf7

Post a Comment

0 Comments