Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मार्च, 2021 तक राजधानी में खुल जाएंगे पांच और सीएनजी स्टेशन https://ift.tt/3lyFbJJ

राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सीएनजी स्टेशन का जाल बिछाया जा रहा है। अगले साल मार्च तक पटना में करीब 11 सीएनजी स्टेशन खुल जाएंगे। मार्च तक फुलवारीशरीफ, बेउर बाइपास और एग्जीबिशन रोड में एक-एक सीएनजी स्टेशन खोला जाएगा।

वहीं दीघा स्थित नासरीगंज और कंकड़बाग स्थित लोहिया-पथ में एक-एक सीएनजी स्टेशन जनवरी में चालू हो जाएगा। अभी शहर में छह स्टेशन हैं। हर दिन करीब 20 हजार किलो सीएनजी की खपत हाे रही है। गेल पटना के इंचार्ज ने बताया कि पटना शहर के साथ-साथ प्रखंड स्तर पर सीएनजी स्टेशन खुलेगा।

ऑटो चालक, फोर व्हीलर और सीएनजी बसों में सीएनजी डालने में दिक्कत नहीं होगी। करीब हर दो-तीन किमी के दूरी पर स्टेशन खोला जाएगा। इससे लोगों को सीएनजी के लिए पांच किमी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। विशेष रूप से ऑटो चालकों को घंटों इंतजार करने से छुटकारा मिलेगा।

अभी यहां है स्टेशन चालू : ट्रांसपोर्ट नगर, टॉल प्लाजा के पास, रूकनपुरा, बेली रोड रघुनाथ, सुगुना मोड़ व नौबतपुर।

डीजल वाहन सीएनजी में बदलेंगे
दिसंबर, 2019 में जब पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल खतरनाक स्थिति में पहुंच गया था तो सरकार ने 31 मार्च, 2021 के बाद नगर निगम और नगर परिषद के क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल ऑटो के परिचालन पर राेक लगाने का निर्णय लिया था। सभी डीजल और पेट्रोल ऑटो को सीएनजी में कन्वर्ट हाेने से वायु प्रदूषण में कमी आएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सीएनजी स्टेशन। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qmY5XF

Post a Comment

0 Comments