Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सिपाही बहाली के फिजिकल में 6 और फर्जी अभ्यर्थी पकड़ाए https://ift.tt/39HqeCW

परिवहन विभाग के चलंत दस्ता सिपाही के पद पर बहाल होने के लिए फिजिकल टेस्ट देने को आए थे पर पहुंच गए गर्दनीबाग थाना के हाजत में। गुरुवार को भी 6 अभ्यर्थियों को गर्दनीबाग हाईस्कूल में पकड़ा गया। हालांकि कई बार मौजूद अधिकारियों द्वारा यह घोषणा कराई गई कि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने दूसरे को बैठाकर परीक्षा पास की है और खुद दौड़ने आ गए, वे चले जाएं, नहीं तो पकड़े जाएंगे और जेल जाना होगा। इस घोषणा के बाद भी जब इन छह लोगों का फोटो व अंगुठे की निशान को मिलाया गया तो वह बेमेल हो गया। फिर इनको गदर्नीबाग थाना के हवाले कर दिया गया।
अब तक इस पद पर बहाल होने के लिए फिजिकल टेस्ट देने आए 26 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गुरुवार को पकड़े गए अभ्यर्थियों पकड़े गए अभ्यर्थियों में नालंदा के दिनेश कुमार व नीरज कुमार, भागलपुर के निकेतन कुमार, वैशाली के नित्यानंद कुमार, पटना के रोहल राज और खगड़िया के रवि कुमार हैं।

थानेदार अरुण कुमार ने बताया कि इन लोगों के नेटवर्क को खंगालने खंगालने में पुलिस जुटी है। 5 दिवसीय शारीरिक दक्षता परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को 600 पुरुष अभ्यर्थी बुलाए गए थे, जिनमें 460 उपस्थित हुए। इसमें दौड़ में 193 अभ्यर्थी सफल हुए। ऊंची कूद और गोला फेंक में 192 सफल हुए। ऊंचाई एवं सीना माप में 188 सफल हो पाए।

फिजिकल के दौरान हो रहा खुलासा

होमगार्ड चालक की बहाली हो या सिपाही की बहाली या फिर परिवहन विभाग के चलंत दस्ता में सिपाही की बहाली हो, इन तीनों के लिखित परीक्षाओं में सॉल्वर गिरोह ने मेधावी छात्रों को उनके बदले में लिखित परीक्षा में बैठाया और पास भी करा दिया। जब फिजिकल टेस्ट की बारी आई तो अबतक 37 अभ्यर्थी पकड़े गए।

पूछताछ में इन लोगों ने एक-दो सॉल्वर गिरोह से जुड़े लोगों का नम बताया पर पुलिस की तफ्तीश उन शातिरों तक नहीं पहुंच सकी। दरअसल पुलिस के लिए मजबूरी यह है कि जिस एसआई को केस का आईओ बनाया जाता है उनपर पहले से ही दूसरे केसों के निष्पादन करने का बोझ रहता है वे इस तरह के मामले में जड़ तक कार्रवाई नहीं कर पाते। पुलिस अधिकारी भी इसे दबी जुबान में कबूल करते हैं।
दूसरे राज्यों में भी पकड़े जाते हैं बिहार के सॉल्वर

बिहार का साल्वर गिरोह बिहार के बाहर, यूपी,राजस्थान व दूसरे राज्यों में भी आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं में भी सक्रिय है। दूसरे राज्यों में बिहार के सॉल्वर पकड़े जाते हैं। गिरफ्तार होने के बाद दूसरे राज्यों की पुलिस पटना व बिहार आकर उन्हें गिरफ्तार कर ले जाती है।

26 नवंबर को ही में यूपी के प्रयागराज के धूमनगंज इलाके से वहां की पुलिस ने एसएससी की स्किल टेस्ट परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर रहे आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इन आठ शातिरों में सात बिहार के रहने वाले हैं। जयपुर पुलिस भी यहां के सॉल्वरों को दूसरे के बदले परीक्षा देते गिरफ्तार किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2L7PsQL

Post a Comment

0 Comments