Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

लग्न को लेकर डिमांड ऐसी कि अगले वर्ष अप्रैल-मई के लिए भी अभी से बुकिंग फुल https://ift.tt/2VpX3Mw

(प्रशांत कुमार) इस माह शादियों की ऐसी मारामारी है कि फूलों की डिमांड के अनुसार सप्लाई नहीं हो पा रही। दीपावली के समय बिकने वाले रेट के मुकाबले अभी दोगुने दाम में फूल बिक रहे हैं। डिमांड के अनुसार, 30 फीसदी कम सप्लाई हो रही है।

छाता बाजार स्थित मास्टर अबरार के इकराम अली ने बताया, रात 10 बजे के बाद बैंड बजाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में दिसंबर की सभी तिथियों के लिए बुकिंग हाे गई है। वह बताते हैं, अगले वर्ष अप्रैल और मई की प्रमुख तिथियों के लिए भी बुकिंग हाे गई है। उन्हाेंने बताया, इस महीने एक तिथि के लिए दो शिफ्ट तक की बुकिंग की गई है।

होटलों में भी नो रूम लौटा दे रहे बुकिंग

शहर के होटलों में कमरे बुक हैं। ऐसे में शादी के लिए बाहर से आने वाले लोग को होटल मालिक लौटा रहे हैं। मिलन ग्रुप के एमडी पंकज कुमार ने बताया, शादियों के लिए बुक होने वाले कमरों में ज्यादा 2500 रुपए 3500 रुपए तक के हैं। वहीं, दूल्हे के लिए दिए जाने वाला रूम थोड़ा स्पेश वाला होता है। इसके लिए 4500 रुपए तक लिया जा रहा है। दिसंबर तक के लिए हाउसफुल है।

हावड़ा-राणाघाट से मंगाए जाते हैं गेंदा व अन्य फूल

इमलीचट्टी में फूल का थोक कारोबार कर रहे संतोष मालाकार ने बताया कि वे गेंदा और अन्य फूल पश्चिम बंगाल के हावड़ा और राणा घाट से मंगाते हैं। दीपावली की तुलना में लगभग दोगुने दाम पर फूल बिक रहे हैं। शादियों को लेकर बुकिंग फुल है। ऐसे में मना भी किया जा रहा है। वहीं, जय भोले फूल भंडार के नरेश चौधरी ने बताया, धूप अधिक होने से भी फूल मुरझा रहे हैं, इसलिए काफी नुकसान हाे रहा है। शादियों में गेंदा, गुलाब, रजनीगंधा व जलवेरा की डिमांड अधिक होती है।

इधर, शहनाईवादकों के पास काम नहीं, लोगों का घट रहा है रुझान

इधर, एक तरफ शादियों में बैंड-बाजा को लेकर मारामारी है तो दूसरी ओर शहनाई की गूंज सुनाई ही नहीं पड़ रही। लोगों का रुझान इस तरफ घटने लगा है, इससे शहनाई बजाने वाले आर्थिक संकट में हैं। मो. नसीम ने बताया, वे पिता मो. छोटे शहनाई मास्टर की विरासत को ही आगे बढ़ा रहे हैं, लेकिन लोग बुकिंग नहीं करा रहे। 9 और 11 दिसंबर की ही बुकिंग हुई है।

उन्हाेंने बताया, वे चार लोगों की टीम के साथ शहनाई बजाने जाते हैं। इसमें शहनाई, तबला, हारमोनियम और मजीरा बजाने वाले हैं। एक दिन का 12 हजार रुपए लेते हैं। वहीं, बेटी की शादी में सिंदुरदान, कन्यादान से लेकर विदाई तक बजाने के लिए 16 हजार खर्च आता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इमलीचट्टी सरकारी बस स्टैंड के पास सजी फूल की दुकान।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JEo0cI

Post a Comment

0 Comments