Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

ट्रक के धक्के से टूटा हाईटेंशन तार, पांच सब स्टेशन क्षेत्रों में बिजली नहीं, 150 गांवों में छाया अंधेरा https://ift.tt/3fPhNVN

शहर के राजेंद्र पथ में महावीरी मोड़ के पास 33 हजार वोल्ट के तार के साथ लगा लाेहे का पोल ट्रक के धक्के से टूट गया। इससे जिले के छह सब स्टेशनों में बिजली सप्लाई ठप हो गई। संयोग है कि पोल टूटने से कोई हादसा नहीं हुआ। यह घटना रविवार की अहले सुबह साढ़े चार बजे की है। छपरा की तरफ से आ रहे ट्रक ने डिवाइडर पर लगाए गए पोल में ठोकर मार दी। इससे पोल टूट गया। तार भी नीचे आ गया।

इसके बाद 33 हजार वोल्ट तार से छह 6 सब स्टेशनों पर बिजली की सप्लाई नहीं हो सकी। इसमें मैरवा, तितरा, बड़का मांझा, नौतन, हथौजी व बड़हरिया सब स्टेशन शामिल है। मैरवा को रोटेशन के आधार पर बिजली दी गई। लेकिन, पांच सब स्टेशन क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बिजली नसीब नहीं हुई। कार्यपालक अभियंता विक्की कुमार, एसडीओ शिवम कुमार, शहरी क्षेत्र के जेई शशिभूषण कुमार, मो. आफताब आलम आदि के नेतृत्व में दोपहर बाद पोल खड़ा किया जा सका।

शहर के कई इलाके में भी असर:तार टूटने से शहर के कई इलाके भी अंधेरे में हैंं। रविवार की सुबह में जब लोग उठे और घर का आवश्यक कार्य करने के लिए मोटर से पानी चलाने गए तो बिजली गुल थी। इससे पानी नहीं मिला। टंकियों में कुछ पानी था। उससे काम चलाया गया। लेेकिन उसे भी कुछ ही देर में खत्म होने के बाद पानी के लिए हाहाकार मच गया। सूर्य ग्रहण लगने की वजह से दोपहर के बाद लोगों को स्नान करना था। लेकिन स्नान करने के लिए भी पानी संकट से जूझना पड़ा।

डिवाडइर के जिम्मे पोल की सुरक्षा
शहर के बीच में ही 33 हजार वोल्ट के तार को लगाया गया है। इसमें भी एक फीडर के लिए नहीं बल्कि दो फीडर शामिल है। पहला फीडर मैरवा की तरफ जाता है। जबकि दूसरा फीडर बड़हरिया के लिए जाता है। इस दोनों फीडर के लिए तार व पोल शहर के बीच में ही डिवाइडर पर लगा दिया गया है। बीच सड़क पर लगाने के दौरान भी सुरक्षा मानक का ख्याल नहीं रखा गया है। साथ ही जहां पर भी पोल लगाया गया है। वहां पर सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया है।

पोल की सुरक्षा का की जिम्मेवारी बिजली कम्पनी के अधिकारी सड़क निर्माण विभाग व नगर परिषद के जिम्मे छोड़ दिया है। जब पोल लगाया गया तो शहर में पोल के साथ ही डिवाइडर का निर्माण करा दिया गया। इससे पोल की कुछ सुरक्षा हो गई। लेकिन अब नए स्तर से पीसीसी सड़क शहर में बन रही है। इससे डिवाइडर की ऊंंचाई कम हो गई है। इससे डिवाइडर पर ट्रक चढ़ गया और पोल टूट गया। लोगों का कहना है कि पोल की सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया तो डिवाइडर पर फिर से बड़ी गाड़ियां चढ़ सकती हैं औरअन्य पोल भी क्षतिग्रस्त हो सकता है।

जल्द मिलेगी बिजली
ट्रक के धक्के से 33 हजार वोल्ट के फीडर वाला बिजली का पोल टूट गया है। इससे छह सब स्टेशन क्षेत्र में बिजली की सप्लाई ठप है। मैरवा में दूसरे रूट से रोटेशन पर बिजली सप्लाई दी जा रही है। कार्य तेजी में चल रहा है। जल्द ही अन्य सब स्टेशन क्षेत्र में बिजली मिलने लगेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Truck collision breaks high-tension wires, no electricity in five sub-station areas, darkness in 150 villages


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fQU1sR

Post a Comment

0 Comments