Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

26 प्राथमिक कृषि, साख और सहयोग समितियों के निर्वाचन की तैयारियां शुरू https://ift.tt/3dujGWw

अगले 20 अगस्त को 5 साल की कार्यकाल पूरी कर रही जिले की 26 प्राथमिक कृषि,साख एवं सहयोग समितियों के निर्वाचन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके साथ ही अन्य छह समितियों के भी कार्यकारिणी के चुनाव होंगे। जिला सहकारिता कार्यालय के द्वारा राज्य निर्वाचन प्राधिकार को चुनाव के प्रस्ताव भेज दिए गए हैं । इन 32 समितियों में सितंबर या अक्टूबर में चुनाव होने की उम्मीद है। इसके पहले सहकारिता विभाग की ओर से निर्वाचन की तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं।

समितियों में योग्य सदस्यों को सदस्यता की भी तैयारी है। हालांकि सदस्यता के लिए कुछ निर्धारित मानदंडों का भी अनुपालन किया जा रहा है। बताया गया है कि जिन सदस्यों को ऑनलाइन आवेदन के बाद विभाग से सदस्यता शुल्क जमा करने की अनुमति मिल चुकी है। उन्हें संबंधित समिति की सदस्यता दी जाएगी। वह निर्वाचन में हिस्सेदारी के भी सक्षम होंगे।
19 अगस्त को 26 समितियों की पूरी हो रही कार्यकाल: सहकारिता विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जिले के अधौरा, कुदरा, रामगढ़, रामपुर, भगवानपुर, चैनपुर, भभुआ व चांद प्रखंडों की कुल 26 समितियों के कार्यकाल पूरे हो रहे हैं। इन समितियों के निर्वाचन शीघ्र कराए जाने हैं।

दो समितियां सुपरसीड, एक में नहीं मिले थे कार्यकारिणी के प्रत्याशी
सहकारिता विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जिले की दो समितियां नुआव के चंदेश व चांद की भरारीकला पैक्स को सुपर स्पीड कर दी गई थी। जिसके चलते इन दो समितियों का निर्वाचन नहीं हो सका था। वही अधौरा के बड़वान कला पैक्स में कार्यकारिणी के सदस्य प्रत्याशी नहीं मिल सके थे। लिहाजा इन समितियों के निर्वाचन नहीं हो सके थे। अब इन समितियों की भी एक साथ ही निर्वाचन होंगे।

इस तरह अब कुल 32 समितियों के निर्वाचन एक साथ किए जाएंगे। बताया गया है कि बड़वान कला पैक्स की कार्यकाल 22 अक्टूबर 2019 को ही पूरी हो चुकी है। लेकिन हाल में संपन्न हुए समितियों के चुनाव के दौरान इस समिति के अध्यक्ष पद के 5 दावेदार सामने आए थे। लेकिन कार्यकारिणी के अन्य पद के लिए एक भी सदस्यों ने नामांकन नहीं किया था। लिहाजा समिति के निर्वाचन को स्थगित कर दिया गया था।
मार्च में ही पूरी हो चुकी है तीन अन्य समितियों के कार्यकाल
उल्लेखनीय है कि जिले की तीन अन्य प्राथमिक कृषि साख एवं सहकारी समितियों के कार्यकाल बीते मार्च में ही पूरे हो चुके हैं। जिनमें मोहनिया की बम्हौर पैक्स भभुआ की डुमरैथ पैक्स व दुर्गावती की मसौढ़ पैकस शामिल है। इसके अलावा नुआंव के चंदेश, चांद के भरारी कला अधौरा की बड़वान कला समितियों के निर्वाचन भी एक साथ ही होंगे।

निर्वाचन के लिए भेजा गया है प्रस्ताव
जिले की विभिन्न प्रखंडों के 32 पैक्स की कार्यकारिणी के चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन प्राधिकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। समितियों के पदाधिकारियों के निर्वाचन के लिए स्थानीय स्तर पर तैयारी तेजी से पूरी की जा रही है। -रामाश्रय राम, जिला सहकारिता पदाधिकारी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Preparations begin for the election of 26 primary agriculture, credit and cooperation committees


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YzTq8W

Post a Comment

0 Comments