Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पटना रिंग रोड बरसात बाद बनेगा, शहर में प्रवेश किए बिना गुजरेंगे मालवाहक वाहन https://ift.tt/3eeJ8Rd

राज्य की चार मुख्य हाइवे प्रोजेक्ट का एनएचएआई ने टेंडर कर दिया है। इनके निर्माण से राज्य की यातायात व्यवस्था और सुगम होगी और गाड़ियों की रफ्तार बढ़ेगी। पटना को महानगर बनाने में अहम रोल निभाने वाले पटना रिंग रोड के निर्माण की शुरुआत हो गई है।

एनएचएआई ने प्रस्तावित बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास कन्हौली से नौबतपुर, डुमरी, लखना होते बेल्दारीचक के पास रामनगर तक 38 किलोमीटर लंबे फाेरलेन के निर्माण के लिए 1500 करोड़ की राशि तय की है। बिहटा एयरपोर्ट को केंद्र में रखते हुए दक्षिण पटना के बड़े इलाकों से सीधे जोड़ने में यह सड़क कारगर होगी। वहीं बिहटा एयरपोर्ट को उत्तर बिहार से जोड़ने वाले शेरपुर-दिघवारा महासेतु बनाने का काम भी अगले साल शुरू होने के आसार हैं।

जाम से मिलेगी मुक्ति

पटना जिले में कन्हौली से एसएच-78 को जोड़ते हुए कन्हौली-नौबतपुर-डुमरी-लखना-बेलदारीचक, रामनगर होते कच्चीदरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन ब्रिज तक रिंग रोड बनाया जाना है। इस हिस्से में कन्हौली से रामनगर तक का टेंडर हो गया है। रिंग रोड बन जाने से पटना शहर को बड़े मालवाहक वाहनों के जाम से मुक्ति मिलेगी। पटना जिले को आर-पार करने वाले मालवाहक वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। वैसे रिंग रोड की कुल लंबाई लगभग 160 किलोमीटर और चौड़ाई 60 मीटर तय की गई है।

यह है रिंग रोड का एलाइनमेंट
कन्हौली से नौबतपुर, डुमरी, लखना, कच्चीदरगाह, बिदुपुर, चकसिकंदर से हाजीपुर शहर के उत्तर से सराय एनएच-77 अाैर एसएच-74 को पार करते हुए एनएच-19, दिघवारा, शेरपुर महासेतु होते फिर कन्हौली।
बख्तियारपुर-रजौली हाईवे
101 किलोमीटर लंबे और 1200 करोड़ की लागत वाले ये हाईवे पटना को रांची से जोड़ने वाले अहम मार्ग है। इसके बन जाने से झारखंड के हजारीबाग, रामगढ़ समेत कई शहरों से पटना आने की रफ्तार बढ़ेगी। वैसे बख्तियारपुर से रजौली तक की इस सड़क का निर्माण वर्ष 2012 में ही करने का प्रयास बिहार सरकार ने किया था। 1211 करोड़ की लागत से फोरलेन बनाने की जिम्मेवारी मधुकान कम्पनी को सौंपी थी पर एजेंसी समय पर काम नहीं कर पायी। फिर बिहार राज्य पथ विकास निगम ने इस सड़क को भी केंद्र के हवाले कर दिया।

आरा-मोहनिया हाईवे: 105 किमी लंबे व 1731 करोड़ की लागत वाले उत्तर प्रदेश और शाहाबाद क्षेत्र को पटना से जोड़ने वाले इस महत्वपूर्ण आरा-मोहनिया मार्ग के बन जाने से यूपी और दक्षिण-पश्चिमी बिहार से पटना आना आसान होगा।

नारायणपुर-पूर्णिया हाईवे: पूर्णिया से कटिहार होते हुए झारखंड जाने वाले मनिहारी घाट के समीप नारायणपुर तक हाईवे का भी टेंडर हो गया है। 49 किमी सड़क की लागत 1269 रुपए करोड़ है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पटना जिले में कन्हौली से एसएच-78 को जोड़ते हुए कन्हौली-नौबतपुर-डुमरी-लखना-बेलदारीचक, रामनगर होते कच्चीदरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन ब्रिज तक रिंग रोड बनाया जाना है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eeJ9of

Post a Comment

0 Comments