Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पिछले साल की स्थिति से सबक लेकर हो रही तैयारी https://ift.tt/3hyZ1ni

बारिश के दस्तक देते ही जलजमाव की चिंता सताने लगी है। पिछली बार बारिश होने से शहर ही नहीं ग्रामीण इलाके भी पानी-पानी हो गये थे। पिछली बार की स्थिति से सबक लेते हुए इस बार खासकर नगर निकायों को अभी से ही तैयारी पूरी कर लेने को कहा गया है। डीएम योगेन्द्र सिंह ने सोमवार को नगर निगम बिहारशरीफ, नगर परिषद हिलसा, नगर पंचायत राजगीर, इस्लामपुर और सिलाव के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कई दिशा-निर्देश दिये।

सभी को कहा गया कि पिछले साल के अनुभव के आधार पर इस बार जलजमाव की समस्या से निपटने की तैयारी करें। उन्होंने खासकर नाला उड़ाही और जल निकासी पर विशेष रूप से चर्चा की। बैठक में नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, आपदा प्रभारी सहित सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी मौजूद थे। डीएम ने जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए आवश्यकतानुसार वाटर पंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने को कहा है। पिछले वर्ष बख्तियारपुर-रजौली राष्ट्रीय राजमार्ग 20 के पश्चिम क्षेत्र जो नगर निगम के अंतर्गत आता है।

वहां भी जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गयी थी। डीएम श्री सिंह ने पिछले वर्ष के अनुभव के आधार पर सभी वैसे संभावित क्षेत्र जो बारिश की स्थिति में प्रभावित हो सकते हैं का निरीक्षण कर कार्रवाई और तैयारी करने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया है। शहर के किसान सिनेमा के समीप पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। डायवर्सन से आना जाना हो रहा है। इस पुल के नीचे से होकर पंचाने नदी गुजरी है। लगातार बारिश होने पर नदी में काफी तेजी से पानी का बहाव होने लगता है। ऐसी स्थिति में डायवर्सन को तोड़ना पड़ सकता है। डीएम ने इसके लिए स्थल निरीक्षण कर वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। सफाई और उड़ाही के पदाधिकारियों को दिया गया है।
अतिरिक्त मानव बल लगाकर पूरा करना होगा काम: नगर परिषद हिलसा, नगर पंचायत राजगीर, इस्लामपुर और सिलाव में चल रहे उड़ाही के काम को समय से पूरा करना होगा। डीएम ने अतिरिक्त मानव बल और मशीन लगाकर उड़ाही का कार्य पूरी करा करने का निर्देश दिया है। नगर निकायों के पदाधिकारियों को वार्ड पार्षदों का सहयोग लेने को कहा गया है। इधर शहरी क्षेत्र के लोगों को भी मास्क और साबुन दिया जाना है। सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को कहा गया है कि वह सर्वेक्षित परिवारों के बीच चार-चार मास्क और साबुन का वितरण सुनिश्चित करें। प्राथमिकता के आधार पर यह काम करने क निर्देश दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Preparations are being taken from last year's situation.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30KMNSB

Post a Comment

0 Comments