Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मुजफ्फरपुर के 5 और चिकित्सकों समेत 42 नए कोरोना पॉजिटिव, जिले में मरीजों की संख्या हो गई 403 https://ift.tt/2NOsCLR

जांच का दायरा बढ़ते ही काेराेना संक्रमित मरीजाें की संख्या में लगातार तेजी आने लगी है। गुरुवार काे भी शहर के 5 चिकित्सकों समेत 42 लाेग काेराेना पाॅजिटिव मिले। काेराेना संक्रमित मरीजाें में एसकेएमसीएच के भी 3 डाॅक्टर शामिल हैं। इसके अलावा शहर के 2 चिकित्सक व कई स्वास्थ्यकर्मी हैं। इस तरह जिले में काेराेना संक्रमित मरीजाें की कुल संख्या बढ़ कर अब 403 हाे गई है। बुधवार काे भी शहर के कई चिकित्सक एवं पैरा मेडिकल स्टाॅफ समेत 54 लाेग काेराेना संक्रमित हुए थे।

एसकेएमसी के प्राचार्य डाॅ. विकास कुमार ने बताया कि वाॅयराेलाॅजी लैब की ओर से गुरुवार काे कुल 692 सैंपल की जांच की गई। उनमें से 77 लाेग काेराेना संक्रमित मिले हैं। 77 मरीजाें में से 42 मुजफ्फरपुर के हैं। अन्य मरीज माेतिहारी, बेतिया व शिवहर के रहनेवाले हैं। उधर, बुधवार काे कई डाॅक्टर व पैरा मेडिकल स्टाॅफ के काेराेना संक्रमित मिलने की खबर के बाद उनके संपर्क में आए लाेगाें में हड़कंप मच गया। मुजफ्फरपुर में 500 से अधिक लाेगाें ने काेराेना जांच के लिए गुरुवार काे अलग-अलग जगहाें पर अपना सैंपल दिया।

डाॅक्टराें के संपर्क में अाए 58 डाॅक्टर एवं स्टाफ ने काेराेना जांच के लिए एसकेएमसीएच में सैंपल दिया। वहीं, सदर अस्पताल में 350 लाेगाें ने भी काेराेना जांच के लिए सैंपल दिया। इसमें जूरन छपरा चिकित्सा मंडी के अधिकतर लाेग शामिल थे। इसके अलावा सैंपल कलेक्शन की टीम जब मड़वन पहुंची ताे 250 से अधिक लाेग सैंपल देने के लिए कतार में खड़े हाे गए। इससे सैंपल कलेक्शन टीम परेशान भी हुई।
आईएमए ने कहा- डॉक्टरों को लेकर अफवाह भी फैलाई जा रही- कार्रवाई हो
सोशल मीडिया पर कोरोना पॉजिटिव में 14 डॉक्टरों का फर्जी ढंग से नाम चलाने की आईएमए ने कड़ी निंदा की है। अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार ने कहा कि प्रशासन व सरकार इस पर अविलंब कार्रवाई करे। कई ऐसे डॉक्टर हैं जो गुरुवार की रात तक ऑपरेशन थिएटर में थे। उनका नाम भी फर्जी ढंग से काेरोना पॉजिटिव के रूप में चलाया जा रहा है। आईएमए इसकी कड़ी निंदा करता है। जल्द ही आईएमए बैठक कर कोई बड़ा फैसला ले सकता है। उधर, शहर के कई डाॅक्टराें के काेराेना संक्रमित हाेेने के बाद अाईएमए अध्यक्ष संजय कुमार एवं सचिव प्राची सिंह ने सुझाव दिया है कि अगले दस दिनाें तक अाेपीडी काे बंद रखें। अापातकाल सेवा जारी रखें।

काेराेना की जांच के लिए 20 से 22 जून के बीच लिए गए सैंपल मेंे से 2367 लाेगों की अब तक नहीं आई है रिपाेर्ट

काेराेना जांच के लिए 20 से 22 जून के बीच लिए गए सैकड़ाें सैंपल की जांच रिपाेर्ट अब तक नहीं आई है। सैंपल देने के बाद जांच रिपाेर्ट नहीं मिलने से काेराेना वायरस का फैलाव बढ़ता चला जा रहा है। मुजफ्फरपुर वाॅयराेलाॅजी विभाग में कुल 2367 लाेगांे की रिपाेर्ट अब तक नहीं आई है। ये लाेग अपनी रिपाेर्ट का इंतजार कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की अाेर से जारी रिपाेर्ट के अनुसार बुधवार तक काेराेना जांच के लिए जिले के 8,209 लाेगाें का सैंपल लिया गया। उनमें से महज 5,842 लाेगाें की जांच रिपाेर्ट निकली है।

इनमें 5,424 की रिपाेर्ट निगेटिव अाई, जबकि 361 लाेग काेराेना संक्रमित पाए गए हैं। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने जांच का दायरा बढ़ाने के लिए सैंपल लेने का लक्ष्य ताे बढ़ा दिया, लेकिन वाॅयराेलाॅजी लैब की क्षमता नहीं बढ़ने से रिपाेर्ट की गति धीमी ही रही। 30 जून से प्रत्येक दिन 480 लाेगाें का सैंपल एकत्र करने का लक्ष्य दिया गया। इसके पहले 430 लाेगाें का सैंपल लेने का लक्ष्य था। पिछले 28 जून से 1 जुलाई के बीच 1820 लाेगाें का सैंपल लेने का लक्ष्य था। इस एवज में स्वास्थ्य विभाग ने 1727 लाेगाें का ही सैंपल जमा किया। उनमें से अधिकतर की रिपाेर्ट नहीं अा सकी है।

काेराेना संक्रमित 361 में से 7 का नहीं मिल रहा है कोई ट्रेस
विभागीय रिपाेर्ट के अनुसार 361 संक्रमित मरीज में से 7 मरीज ट्रेसलेस हैं। स्वास्थ्य विभाग काे इनका पता नहीं चल रहा है। सैंपल लेने के दाैरान मरीज की अाेर से दिया गया माेबाइल नंबर बंद है। अावासीय पता पर भी वे नहीं मिल रहे हैं। विभाग की ओर से इसकी जानकारी संबंधित थानाें काे दे दी गई है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग की ओर से 361 में से 284 लाेगाें काे अाइसाेलेशन सेंटर में रखा गया। उनमें से 256 लाेग पूरी तरह ठीक हाेने के बाद अपने-अपने घर जा चुके हैं। फिलहाल, 24 मरीज आइसाेलेशन सेंटर में रह रहे हैं। जबकि, 20 लाेग घर पर ही आइसोलेट हैं। दाे मरीजाें की माैत हाे चुकी है।

केजरीवाल अस्पताल में अभी प्रसूताओं की भर्ती पर राेक, कई क्लीनिक बंद

पिछले दाे दिनाें में करीब एक दर्जन डाॅक्टर के काेराेना संक्रमित हाेने से जूरन छपरा स्थित मेडिकल जाेन में हड़कंप है। संक्रमित डाॅक्टराें ने खुद अपना क्लीनिक बंद कर लिया है। नर्सिंग हाेम में नए मरीजाें की भर्ती पर राेक लगा दी है। जूरन छपरा में गुरुवार को सन्नाटा रहा। केजरीवाल अस्पताल प्रबंधन ने नाेटिस जारी कर कहा कि 15 जुलाई तक प्रसूताओं की भर्ती नहीं ली जाएगी। हालांकि, वहां शिशु राेग विभाग पूर्व की तरह चलता रहेगा। साथ ही पहले से इलाजरत महिलाओं का भी इलाज हाेते रहेगा।

अस्पताल प्रबंधन की अाेर से कहा गया है कि कई महिला डाॅक्टराें के अस्वस्थ हाेने से यह फैसला लिया गया है। शहर के कई अन्य नर्सिंग हाेम प्रबंधन ने भी अगले कुछ दिनाें के लिए नए मरीजाें की भर्ती पर राेक लगा दी है। इससे खासकर, बाल राेग विशेषज्ञ के नर्सिंग हाेम से बीमार बच्चाें काे दूसरे अस्पताल में ले जाने काे लेकर अफरा-तफरी मची रही। जूरन छपरा स्थित राेड नंबर दाे के एक चर्चित अस्पताल में बच्चाें काे भर्ती कराने काे लेकर परिजनाें एवं अस्पताल प्रबंधन के बीच काफी जिच हाेता रहा।

उधर, डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिस नर्सिंग हाेम के डाॅक्टर या स्टाॅफ काेराेना संक्रमित हुए हैं वहां के सभी मरीजाें की जांच होगी। जिले के काेराेना पॉजिटिव पाए गए डाॅक्टराें के क्लीनिक को बंद करा दिया गया है। आवश्यकता पड़ने पर कंटेनमेंट जोन बनाने का आदेश एसडीओपूर्वी कुंदन कुमार काे दिया गया है। इससे पहले जिला प्रशासन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि बुधवार काे जिले में पाए गए 54 काेराेना पॉजेटिव मरीजों में अधिकतर 10 दिन पुरानी रिपोर्ट के आधार पर रिपोर्ट आयी है।

मेयर ने कहा- जूरन छपरा इलाके काे कराएं सैनिटाइज

वार्ड पार्षद हरिओम कुमार द्वारा स्थिति से अवगत कराने पर मेयर सुरेश कुमार ने नगर आयुक्त को पत्र लिख कहा है कि जूरन छपरा इलाके काे अविलंब कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार सैनिटाइज कराएं। मेयर ने पत्र में कहा है कि नगर निगम कार्यालय, इमलीचट्टी, जूरन छपरा व ब्रह्मपुरा से लक्ष्मी चौक समेत जहां-जहां कोरोना संक्रमण की शिकायत मिल रही है वहां सैनिटाइज कराना सुनिश्चित करें। छिड़काव कराएं। वार्ड पार्षद हरिओम का कहना है कि जूरन छपरा में मुजफ्फरपुर समेत अासपास के कई जिलाें से लोग इलाज कराने पहुंचते हैं।

मीनापुर के 23 संक्रमितों में 3 महिलाएं व एक बच्चा भी

बुधवार काे मिले मीनापुर के 23 संक्रमितों में 20 पुरुष व तीन महिलाएं हैं। आठ साल का एक बच्चा भी शामिल है। स्वास्थ्य प्रबंधक दिलीप कुमार व सीएचसी प्रभारी डाॅ. राकेश कुमार ने बताया कि मझौलिया पंचायत में लिए गए 70 सैंपल की जांच में 17 और रघई पंचायत के 86 में 6 काेराेना संक्रमित हैं। मड़वन | जीयन पंचायत में काेराेना जांच के लिए 100 लाेगाें का सैंपल लिया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. संजीव मिश्रा ने बताया कि जिला के कोविड कलेक्शन टीम द्वारा सैंपल लिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
42 new Corona positive including 5 other physicians of the city, number of patients in the district has been 403


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZzGNtF

Post a Comment

0 Comments