Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

63 अनुमंडल अस्पताल में अब कोरोना केयर सेंटर, पीएमसीएच में आज से 100 बेड का कोविड वार्ड https://ift.tt/2OKW7yO

राज्य के सभी 63 अनुमंडल अस्पतालों में अब कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज होगा। मंगलवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह फैसला लिया गया। फिलहाल इन अस्पतालों में संक्रमित मरीजों के सैंपल की जांच हो रही है। अब यहां पर हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों का इलाज भी होगा।

यह जानकारी आईपीआईडी सचिव अनुपम कुमार और स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार सिंह ने दी। इसके अलावा जिलों में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों को चिन्हित करने की जिम्मेदारी डीएम को सौंप दी गई है। मालूम हो, इन अनुमंडल अस्पतालों में तकरीबन 4500 बेड हैं।
जिलों में खुले कोविड-19 हेल्थ केयर सेंटर की तर्ज पर अनुमंडल अस्पतालों में भी इलाज होगा। इससे मेडिकल कॉलेज अस्पतालों पर दबाव कम होगा। वहां ऑक्सीजन समेत तमाम सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सिर्फ गंभीर मरीज ही डेडीकेटेड कोविड-19 अस्पतालों में भेजे जाएंगे।

पीएमसीएच में भर्ती होंगे कोरोना मरीज

पीएमसीएच में बुधवार से 100 बेड का कोविड अस्पताल शुरू हो जाएगा। मरीज भी कोविड अस्पताल में बुधवार से भर्ती होने लगेंगे। कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था कर ली गई है। 25 वेंटिलेटर भी मिल गया है। वेंटिलेटर लगाने का काम शुरू हो गया। इसकी पुष्टि अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने की। उन्होंने बताया कि कोविड अस्पताल में अधिकांश सुविधाएं बहाल कर दी गई हंै। जो बाकी हैं उन्हें किया जा रहा है। कुछ बेड पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है जबकि कुछ पर सिलेंडर ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा होगी।

पटना के 23 पीएचसी में भी कोरोना जांच

पटना जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी कोरोना जांच की सुविधा बहाल की जाएगी। कोरोना के जिला नोडल अफसर डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि एक से दो रोज में पटना जिले के 23 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना जांच की सुविधा बहाल कर दी जाएगी। कोरोना की जांच बढ़ाने के मकसद से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में जांच की व्यवस्था की जा रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना की जांच शुरू होने से पटना के जांच केंद्रों में जांच का लोड भी कम होगा और मरीज को जांच के लिए पटना नहीं अाना पड़ेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिहार में अबतक 700 से अधिक पुलिस कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। पुलिस मुख्यालय अब इलाज और इनके इंश्योरेंस पर अलग से विचार कर रहा है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32Ih4T2

Post a Comment

0 Comments