Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सितंबर के पहले हफ्ते से चलेंगी तीन पैसेंजर और 10 एक्सप्रेस ट्रेनें, राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद तय होगी तिथि https://ift.tt/2QBuIjD

सितंबर के पहले हफ्ते तीन इंटरस्टेट मेमू पैसेंजर और 10 सुपरफास्ट मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। तीन शटल ट्रेनों का परिचालन पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा के बीच सुबह और शाम करने की योजना है। संभव है एक ट्रेन को गया रूट पर भी चलाया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली और मुंबई के लिए दानापुर मंडल से छह ट्रेनों का प्रस्ताव भेजा गया है।

शुक्रवार को वर्चुअल प्रेस काॅन्फ्रेंस में दानापुर मंडल के डीआरएम सुनील कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ट्रेनों के परिचालन की तिथि अभी तय नहीं हुई है। अभी राज्य सरकार की अनुमति मिलनी बाकी है। सीनियर डीसीएम आधार राज ने बताया कि पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल पर काफी भीड़ होने लगी है। ऐसे में गृह मंत्रालय को ट्रेनों के परिचालन को लेकर प्रस्ताव भेजा गया था। वहां से क्लियरेंस आ गया है। प्रस्ताव तैयार है। जल्द ही इसे राज्य सरकार को भेजा जाएगा।
400 किलोमीटर के दायरे में लगेगा सोलर प्लांट
पत्रकारों के सवाल पर डीआरएम ने कहा कि दानापुर मंडल के करीब 400 किलोमीटर के दायरे में रेललाइन के किनारे की खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाया जाएगा। कोशिश है कि इससे मिलने वाली बिजली से ही मंडल का काम पूरा हो जाए। आरा, बक्सर समेत एक दर्जन से अधिक स्टेशन बिल्डिंग पर भी सोलर प्लांट लगाने की तैयारी है।

पटना जंक्शन समेत सभी प्रमुख स्टेशन किए जाएंगे डेवलप
सीनियर डीसीएम आधार राज ने कहा कि पटना जंक्शन समेत दानापुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों को पीपीपी मोड पर री-डेवलप करने की योजना पर काम चल रहा है। नीचे ट्रेनें चलेंगी और ऊपर प्लेटफॉर्म की लंबाई जितनी चौड़ी मल्टी स्टोरिज बिल्डिंग बनेगी। इसमें शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, पार्सल बुकिंग, कूरियर, एयरपोर्ट, टैक्सी समेत हर तरह की सुविधा होगी। मुंबई में इस तरह के कुछ स्टेशन हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Three passenger and 10 express trains will run from the first week of September, the date will be fixed after the consent of the state government


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Debwpi

Post a Comment

0 Comments