Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पोषण वाटिका से लोग साल में 30 हजार रुपए तक की कर सकते हैं बचत, परिवार से बीमारी रहेगी दूर : कृषि वैज्ञानिक https://ift.tt/34MOzF2

कृषि विज्ञान केंद्र सीतामढ़ी के प्रशिक्षण सभागार में पोषण वाटिका विषयक तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण की शुरुआत की गई। जिसका विधिवत उद्घाटन कृषि विज्ञान केन्द्र के अध्यक्ष सह पूर्व सांसद नवल किशोर राय ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस मौके पर अपने संबोधन में श्री राय ने कहा कि पोषण वाटिका की स्थापना प्रत्येक घर में अवश्य होनी चाहिए।

जिससे घर के सभी सदस्य पूरे वर्ष ताजी एवं हरे शाक सब्ज़ियों एवं फलों का सेवन कर सके। उन्होंने कहा कि इस वाटिका से परिवार को सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति हो पाएगी, जिससे परिवार में बीमार पड़ने की कम संभावना होती है।

वही केंद्र के वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ. राम ईश्वर प्रसाद ने बताया कि पोषण वाटिका का निर्माण घर के पास ही करना बेहतर होता है। इसका आकार परिवार के सदस्यों पर निर्भर करता है। एक आदर्श पोषण वाटिका में सब्जी, फल, कन्द वाली सब्जी, औषधीय पौधे, वर्मी कम्पोस्ट की छोटी इकाई की स्थापना कर सकते हैं। ताकि सभी उत्पाद जैविक रुप से मिल सके।

प्रशिक्षण प्रभारी डॉ. किंकर कुमार ने बताया कि पोषण वाटिका से उत्पादित वस्तुओं का नियमित सेवन करने से परिवार के सदस्यों को बीमारी से मुक्ति मिलती है। इससे वर्ष में कम से कम 25 से 30 हजार रुपये की बचत कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2QF3rwU

Post a Comment

0 Comments