Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

क्यूआर कोड स्कैन करें, मोबाइल पर मिलेगी वृक्ष की पूरी जानकारी https://ift.tt/32iy0Oj

राजधानी के पार्कों में लगे वृक्षों के बारे में पूरी जानकारी अब पलक झपकते स्मार्ट फोन पर मिल जाएगी। पटना पार्क प्रमंडल द्वारा वृक्षों की विस्तृत जानकारी देने के लिए उनकी सभी प्रजातियों को अलग-अलग क्यूआर कोड दिया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को अमृत योजना के तहत कंकड़बाग के जोगीपुर संप हाउस से अशोक नगर टेंपो स्टैंड तक बनाए गए पार्क, वृक्षों की विस्तृत जानकारी वाले क्यूआर कोड, पटना पार्क प्रमंडल की वेबसाइट (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पटनापार्क डॉट कॉम) और मोबाइल एप (पटना पार्क) का लोकार्पण किया।
जोगीपुर संप हाउस से अशोक नगर टेंपो स्टैंड पार्क को विकसित करने के लिए 4.72 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत है। प्रथम फेज में लगभग 425 मीटर लंबाई और 30 मीटर चौड़ाई में इसे विकसित किया गया है। इस पर 2.40 करोड़ रुपए की लागत आई है। पार्क के दूसरे भाग को जल्द विकसित किया जाएगा।

इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत क्यूआर कोड है। बच्चे जब भी पार्क में जाते हैं, अक्सर पेड़-पौधों के बारे में सवाल पूछते हैं। कई बार बड़ों को अगर पूरी जानकारी नहीं होती तो उनकी जिज्ञासा अधूरी रह जाती है। अब स्मार्ट फोन के जरिए क्यूआर कोड स्कैन कर पेड़-पौधों की पूरी कुंडली जानी जा सकेगी। पटना पार्क प्रमंडल ने वृक्षों की विस्तृत जानकारी के लिए विभिन्न प्रजातियाें के पाैधाें को अलग-अलग क्यूआर कोड दिया है।

मोबाइल एप से भी बुक करा सकेंगे टिकट
इस पार्क में चहारदीवारी, फूलों की क्यारी, पाथ-वे, पौधरोपण, स्टोर रूम, ओपेन जिम, चिल्ड्रेन पार्क, वर्मी कम्पोस्ट यूनिट, बेंच, वाटर फाउंटेन, शौचालय, पेयजल और प्रकाश की व्यवस्था की गई है। पर्यटक चाहें तो पार्क में आने के लिए मोबाइल एप के जरिए भी टिकट बुक करा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने वहां पौधरोपण भी किया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधायक अरुण कुमार सिन्हा, प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, आईजी संजय सिंह, डीएम कुमार रवि, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह, एसएसपी उपेंद्र शर्मा व जदयू नेता छोटू सिंह उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Scan the QR code, complete tree information will be found on mobile


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3greDrg

Post a Comment

0 Comments