Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

कोरोना काल में मरीजों को वीडियो कॉल से बीमारी का बताएंगे इलाज https://ift.tt/39TuL3p

कोरोना संकट का असर ऐसा पड़ा कि भीड़ कम करने के लिए अस्पतालों में ओपीडी तक बंद करनी पड़ी है। ऐसे में कई दिनों तक मरीजों को अस्पतालों में इलाज नहीं मिल पाया। मगर अब मरीजों को घर पर ही अस्पताल जैसा इलाज मिलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने ई-संजीवनी सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के जरिए लोग घर से ही अस्पताल जैसा इलाज पा सकते हैं।
विशेषज्ञ चिकित्सक मरीज को वीडियो कॉल से हर बीमारी का इलाज बताएंगे। अभी तक एक हजार लोग इसका लाभ ले चुके हैं। ई-संजीवनी ओपीडी में ऑनलाइन पंजीकरण के बाद टोकन नंबर दिया जा रहा है और उसके आधार पर चिकित्सक रोग के आधार पर उपचार कर रहे हैं।
इस बारे में डॉ. विजेंद्र ने बताया कि ई संजीवनी एप से लोग घर पर ही डॉक्टर की सलाह और इलाज का लाभ ले सकते हैं। यह एप काफी उपयोगी है। लोगों से अपील है कि इस एप को डाउनलोड करें और इसका फायदा उठाएं

मोबाइल पर डॉक्टर से मिलेगी सलाह
स्वास्थ्य विभाग ने ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसमें मरीज को घर बैठे मोबाइल फोन पर ही सलाह मिल जाएगी। ई-संजीवनी ओपीडी को मोबाइल फोन पर शुरू किया जा रहा है। टोकन नंबर मिलने के बाद रोगी अपना नंबर आने पर चिकित्सक से बात कर सलाह ले सकेंगे। इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों के दिन भी निर्धारित रहेंगे। आयुष्मान भारत में प्रदेश के पांच लाख परिवारों का बीमा हुआ है जो लोग छूट गए उनके लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना शुरु की है।

बड़े अस्पतालों में भीड़ होगी कम
इस एप के जरिये मरीजों को इलाज हो सकता है। इसमें जिस भी ओपीडी में मरीज को इलाज करवाना है उसके कई डॉक्टर वीडियो कॉल से इलाज बता देंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं होने से शहरी या बड़े अस्पतालों की भीड़ को कम होगी। लोगों को घर द्वार चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होंगी। बड़े अस्पतालों को गंभीर बीमारियों के लिए तैयार किया जा सकेगा।

मरीजों को ऐसे मिलेगा इलाज
स्वास्थ्य विभाग का यह महत्वाकांक्षी ई-संजीवनी एप स्मार्ट फोन में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में बीमारी की संक्षिप्त जानकारी लिखकर देनी होगी। फिर संबंधित डॉक्टर समय निर्धारित करेगा, जिसकी ई-पर्ची बनकर मरीज के मोबाइल पर पहुंच जाएगी। पर्ची पर निर्धारित समय पर डॉक्टर मरीज से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात करेगा। फिर ई-पर्ची पर ही दवा लिखकर डॉक्टर मरीज के मोबाइल पर भेज देगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3k77KOY

Post a Comment

0 Comments