Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पीएम ने गांधी सेतु के समानांतर पुल और पटना रिंग रोड का किया शिलान्यास, नौ सड़क-पुल प्रोजेक्ट, गांवों को इंटरनेट से जोड़ने की योजना शुरू https://ift.tt/2Hljy1g

पीएम नरेन्द्र मोदी ने साेमवार काे गांधी सेतु के समानांतर नया सेतु व पटना रिंग राेड समेत बिहार की नौ सड़क व पुल और सभी गांवों को इंटरनेट से जोड़ने के प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। इस माैके पर पीएम ने कहा-1000 दिनों में देश के 6 लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। इसकी शुरुआत आज बिहार से ही हो रही है। बिहार के 45945 गांव मार्च तक इंटरनेट से जुड़ जाएंगे। नीतीश कुमार के सुशासन में बिहार में इस योजनाओं पर भी तेजी से काम होगा।

एक्सपर्ट व्यू- गांधी सेतु के समानांतर नया पुल व पटना रिंग रोड बन जाने से पटना और हाजीपुर कुछ उसी तरह जुड़ जाएगा जैसे नोएडा व दिल्ली। इससे ट्रैफिक फास्ट होगा और विकास को गति मिलेगी। शर्त यह है कि अनियंत्रित विकास पर रोक लगे। -प्रो. संजय कुमार, एनआईटी, पटना

नया गांधी सेतु: 3.5 साल में बनेगा

  • केंद्र ने एसपी सिंगला एजेंसी को 1794.37 करोड़ में निर्माण की जिम्मेदारी दी है। साढ़े तीन साल में सेतु बनाना है। वर्तमान गांधी सेतु के 38 मीटर पश्चिम की तरफ बनेगा।
  • पुल की लंबाई 5.63 किमी है। एप्रोच समेत सेतु की लंबाई 14.5 किमी है। पटना की तरफ एप्रोच रोड की लंबाई 3.38 किमी है। वहीं हाजीपुर की तरफ एप्रोच रोड की लंबाई 5.48 किमी है।

पटना रिंग रोड : 2 साल में चालू

  • केन्द्र और राज्य के सहयोग से 15000 करोड़ की लागत से 137 किमी लंबा छह लेन का पटना रिंग रोड बनेगा। इससे पटना, सारण और वैशाली का यातायात बेहतर हाेगा। गंगा पर दाे पुल भी बनेगा।
  • पहले पैकेज के तौर पर कन्हौली से रामनगर तक 39 किलोमीटर लंबा अतिरिक्त 6-लेन रोड का काम एनएचएआई ने 797 करोड़ में जेएसपी एजेंसी को सौंपा है। दो साल में यह बनकर तैयार होगा।

पीएम बोले- नया कृषि कानून 21वीं सदी के भारत की जरूरत
नए कृषि सुधार कानून से कृषि में निवेश बढ़ेगा। किसानों को आधुनिक टेक्नोलॉजी मिलेगी और उनके उत्पाद आसानी से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचेंगे। मौजूदा कानून ने किसानों के हाथ-पांव बांधे हुए थे। इनकी आड़ में ऐसे गिरोह पैदा हो गए थे, जो किसानों की मजबूरी का फायदा उठा रहे थे।

सीएम ने कहा- केंद्र का कृषि कानून गांव-किसान के हित में
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में केन्द्र जो नए दो कानून बनाये हैं, यह गांव एवं किसान के हित में है। किसान जहां चाहें अपनी उपज बेच सकते हैं। वर्ष 2006 में बिहार में हमलोगों ने एपीएमसी (कृषि उपज बाजार समिति) एक्ट को समाप्त किया था।

दिल्ली-लखनऊ-गाजीपुर 8 लेन सड़क को बक्सर से जोड़ें : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली से लखनऊ होते हुए गाजीपुर तक बनने वाली 8 लेन सड़क को बक्सर से जोड़ने की मांग की है। उन्होंने कहा कि गाजीपुर से बक्सर की दूरी सिर्फ 16-17 किलोमीटर ही है। इससे बिहार को काफी फायदा हो जाएगा। इससे दिल्ली और लखनऊ के लिए बिहार को एक और वैकल्पिक सड़क मिल जायेगी। मेरा आग्रह होगा कि इसके अलावा भारत-नेपाल सीमा पर बनने वाली 7 मीटर की चौड़ी सड़क को भी फोरलेन बनाया जाए। अभी जो स्थिति है, जिस तरह की नयी परिस्थिति सामने आ रही है, उसमें इससे काफी फायदा होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसी भी हिस्से से 6 घंटे में राजधानी पटना पहुंचने के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है। अब हमने 5 घंटे में पटना पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया है और इसपर तेजी से काम कर रहे हैं। हमलोगों ने सड़कों और पुलों के बेहतर निर्माण के साथ-साथ उसके रखरखाव के लिए मेंटेनेंस पॉलिसी बनाई है। इस मेंटेनेंस पॉलिसी को लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून से जोड़ा गया है। सड़कों, पुलों के मेंटनेंस के लिए जिम्मेवार व्यक्ति दायित्व नहीं निभाएंगे तो कार्रवाई होगी।

14260 करोड़ के इन प्रोजेक्ट का पीएम ने किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने वीसी के माध्यम से 14260 करोड़ रुपये की लागत से 350 किमी लंबी 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास के अंतर्गत फोरलेन बख्तियारपुर-रजौली सड़क (पैकेज-2), फोरलेन बख्तियारपुर-रजौली सड़क (पैकेज-3), फोरलेन आरा-परारिया सड़क फोरलेन परारिया-मोहनिया सड़क, फोरलेन नरेनपुर-पूर्णिया सड़क, 6-लेन रामनगर-कन्हौली (पटना रिंग रोड) सड़क, महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नए फोरलेन पुल का निर्माण, कोसी नदी पर नए फोरलेन पुल का निर्माण व गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर नए फोरलेन पुल का निर्माण की योजनाएं शामिल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पीएम बोले- नया कृषि कानून 21वीं सदी के भारत की जरूरत।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3clRoyy

Post a Comment

0 Comments