Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा- बिहार बनेगा सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट देने वाला पहला राज्य https://ift.tt/300GpFU

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुभारंभ किए गए बिहार के सभी 45945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने वाली परियोजना के पूरा होने पर सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन जायगा। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की इस परियोजना के तहत लगभग 1000 करोड़ की लागत से बिहार के सभी गांवों में मार्च 2021 तक ऑप्टिकल फाइबर बिछा कर तेज़ गति इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस कार्य का क्रियान्वयन भारत की संस्था कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा किया जायेगा। इससे कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर के कार्य में लगे युवाओं को रोज़गार भी मिलेंगे। अब तक बिहार के सभी 8386 ग्राम पंचायतों तक भारत नेट परियोजना के द्वारा ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चुका है।
मंत्री ने बताया कि गांवों में इंटरनेट पहुंचने के बद सरकारी खर्च पर विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, आशा,जीविका दीदी आदि को एक वर्ष तक मुफ्त इंटरनेट भी उपलब्ध करवाया जायेगा। जो घर अपने यहां निजी इंटरनेट की लाइन लेना चाहेंगे वो भी कम मासिक शुल्क पर इंटरनेट की सुविधा अपने घरों में लगवा सकेंगे। कॉमन सर्विस सेंटर दवारा गांवों में टेली-मेडिसीन द्वारा जनता को बड़े अस्पतालों के अच्छे डॉक्टरों की सलाह भी मिल सकेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Union Minister Ravi Shankar said - Bihar will become the first state to provide internet with optical fiber to all villages


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FVsA4f

Post a Comment

0 Comments