Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पीएम बोले- अटल ने बनाया इंफ्रास्ट्रक्चर को विकास का आधार, नीतीश ने उनके गवर्नेंस को करीब से देखा है https://ift.tt/35XTBiu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतिहास साक्षी है दुनियाभर में उसी देश ने सबसे तेज तरक्की की है, जिसने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर पर गंभीरता से निवेश किया है। लेकिन, भारत में दशकों तक इंफ्रास्ट्रक्चर के बड़े और व्यापक बदलाव लाने वाले प्रोजेक्ट्स पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। बिहार तो इसका बहुत बड़ा भुक्तभोगी रहा है। अटल जी की सरकार ने सबसे पहले इंफ्रास्ट्रक्चर को राजनीति का, विकास की योजनाओं का प्रमुख आधार बनाया था।

नीतीश जी तो तब उनकी ही सरकार में रेल मंत्री थे। उन्हें इसका और ज्यादा अनुभव है। उन्होंने गवर्नेंस में उस बदलाव को और करीब से देखा है। इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर अब जिस स्पीड पर काम हो रहा है, वह अभूतपूर्व है। ये बातें उन्होंने सड़क व पुल की 9 परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहीं।

पीएम ने कहा कि 2014 से पहले की तुलना में आज हर रोज दोगुनी से भी तेज गति से हाईवे बनाए जा रहे हैं। हाईवे निर्माण पर होने वाले खर्च में भी 2014 से पहले की तुलना में लगभग 5 गुणा बढ़ोतरी की गई है। आने वाले 4-5 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 110 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से भी 19 लाख करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स सिर्फ हाईवे से जुड़े हैं।
पीएम ने कहा कि रोड और कनेक्टिविटी से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को विस्तार देने की योजना का बिहार को भी भरपूर लाभ हो रहा है। 2015 में घोषित पीएम पैकेज के तहत 3 हज़ार किलोमीटर से अधिक के नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स की घोषणा की गई थी। इसके अलावा भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत भी लगभग 650 किलोमीटर नेशनल हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। आज बिहार में नेशनल हाईवे ग्रिड को गति दी जा रही है।

नंदकिशोर बोले- 5वीं किस्त से और भी निखरेगा बिहार

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि बिहार के लिए आज स्वर्णिम दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन 9 योजनाओं का शिलान्यास कर 14 हजार रुपए से अधिक की सौगात दी है वह आने वाले दिनों में बिहार की तस्वीर बदल देगी। उन्होंने बिहारवासियों की ओर से आभार प्रकट करते हुए कहा कि सूबे के विकास में इन योजनाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। पटना में महात्मा गांधी सेतु और भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर सेतु का निर्माण राज्य के विकास को नई दिशा देगा।

पीएम पैकेज पर सवाल पूछने वाले बताएं कि 5700 करोड़ के राजीव पैकेज का क्या हुआ: उपमुख्यमंत्री

पटना|उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पीएम पैकेज पर सवाल उठाने वाले से पूछा कि 1989 में लोकसभा चुनाव के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा घोषित 5700 करोड़ के पैकेज का क्या हुआ? चुनाव हारने के बाद कांग्रेस के लोग राजीव गांधी पैकेज को भूल गए, मगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने पैकेज को भूले नहीं, बल्कि उससे हर सेक्टर में काम हो रहा है। 53 वर्षों में गंगा नदी पर केवल 4 पुल बने, जबकि एनडीए शासन में गंगा पर आने वाले दिनों में 17 पुल होंगे और राज्य की जनता को हर 25 किमी पर एक पुल मिलेगा।

इसी प्रकार कांग्रेस-राजद के 53 साल में कोसी पर मात्र एक पुल का निर्माण हुआ था, जबकि एनडीए के कार्यकाल में 6 पुल बनाए जा रहे हैं। चार साल पहले घोषित पीएम पैकेज का सर्वाधिक 54700 करोड़ सड़क प्रक्षेत्र की चयनित 75 योजनाओं पर खर्च किया जा रहा हैं, जिनमें 13 पूर्ण हो चुकी है और 38 प्रगति पर है। मोदी ने कहा कि बिहार की सभी पंचायतों में आप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है और आने वाले दिनों में 45 हजार से ज्यादा गांवों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

बिहार में पावर सेक्टर पर खर्च किया 23800 करोड़

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि हम न केवल हर घर तक बिजली पहुंचाने में सफल रहे, बल्कि उन्हें क्वालिटी बिजली दे रहे हैं। आज शहरों में 24 घंटे और गांवों में 20-22 घंटे बिजली दी जा रही है। बिहार में भी पावर सेक्टर में जबरदस्त काम हुआ है।

केंद्र ने पावर सेक्टर पर पिछले दिनों 2 लाख 8 हजार करोड़ रुपए खर्च किए, इसमें से बिहार में ही 23800 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। राज्य में 620 नए पावर सब स्टेशन बनाए गए हैं जबकि 589 का क्षमता विस्तार किया गया है। आज देश में ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन क्षमता पहले की तुलना में काफी बेहतर हुई है।
सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कई ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाना बड़ी उपलब्धि है। कहा जाता था कि इसको हटाने से बड़ी परेशानी होगी, स्थिति बिगड़ेगी। लेकिन बड़ी सहजता से इसे हटाया गया और देश को एकसूत्र में बांधने में सफल रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शामिल पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, डिप्टी सीएम सुशील मोदी और अन्य पदाधिकारी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35XTvYa

Post a Comment

0 Comments