Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

मुंह चिढ़ा रहा 20 करोड़ से बकरा नदी में पड़रिया घाट पर बना पुल, धारा परिवर्तन पर चचरी ही सहारा https://ift.tt/2HMmrIO

सिकटी प्रखंड क्षेत्र में बकरा नदी के पडरिया घाट पर बीस करोड़ की लागत से बना पुल मानों किसी का मुंह चिढ़ा रहा है। वर्ष 2019 के जुलाई माह में आयी भीषण बाढ़ के कारण बकरा नदी ने अपना धारा परिवर्तन कर लिया था जिस कारण नदी अब पुल से लगभग तीन सौ मीटर पश्चिम में बहना शुरू कर दिया था।

अब लोगों को आवागमन का सहारा बांस का चचरी पुल है। यहां बता दें कि वर्ष 2011 में ग्यारह करोड़ की लागत से पुल का शिलान्यास तत्कालीन विधायक आनंदी प्रसाद यादव ने किया था। पुल का निर्माण कार्य शुरू हो गया था, लेकिन तब बकरा नदी जहां से पुल निर्माण कार्य शुरू हुआ था बकरा नदी उससे पूरब बहना शुरू कर दिया था, जिस कारण संवेदक द्वारा बकरा नदी पर पुल निर्माण का कार्य रोक दिया गया।


विजय कुमार मंडल के विधायक बनने के बाद ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य अभियंता को पडरिया घाट के पुल लाकर निरीक्षण करवाया तब जाकर पुल का राशि बढा कर बीस करोड़ किया।

2019 के मई माह में पुल बनकर तैयार हुआ तथा जुलाई माह में बाढ़ आने के कारण बकरा नदी ने अपना धारा परिवर्तन कर लिया जिस कारण बकरा नदी अब पुल से लगभग तीन सौ मीटर पश्चिम बहना शुरू हो गया है।

पुल के पास बोल्डर पीचिंग करते तो बकरा नदी धारा परिवर्तन नहीं कर पाती :

यहां के ग्रामीण संजीव कुमार, अरविंद कुमार, परमेश्वर, सुमन कुमार, रामसेवक सरदार आदि ग्रामीणों ने बताया कि बकरा नदी के पडरिया घाट पर यदि दोनों साइड बोल्डर पिचिंग कर देता तो बकरा नदी धारा परिवर्तन नहीं कर पाता। ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन व प्रतिनिधियों के लापरवाही के कारण पडरिया घाट के पास बकरा नदी ने अपना धारा परिवर्तन कर लिया है। क्योंकि प्रशासन व सांसद और विधायक को कई बार अवगत कराया गया था ।

पुल के अभाव में सिकटी का विकास बाधित :

ग्रामीणों का कहना है कि बकरा नदी के धारा परिवर्तन के बाद सिकटी प्रखंड का कुर्साकांटा प्रखंड से सीधा सम्पर्क भंग हो गया है। बकरा नदी में पानी घटने के बाद ग्रामीणों द्वारा बांस का चचरी पुल बनाकर लोग किसी तरह जान जोखिम में डालकर अवागमन करते हैं।

संबेधित विभाग को दी गई है मामले की जानकारी
बकरा नदी के धारा परिवर्तन की सूचना जिला प्रशासन और संबंधित विभाग को दिया गया है। अब अग्रेतर कार्रवाई उसी स्तर पर होनी है।
राकेश कुमार ठाकुर, बीडीओ, सिकटी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jAF7In

Post a Comment

0 Comments