Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

बुजुर्ग घोड़ा पर चढ़कर, बीमार खटिया से डालने गए वोट, वोटरों ने कहा-हमने वोट डाल दिया आगे सरकार जाने https://ift.tt/3kC9Mq8

(शशि सागर) मोकामा विधानसभा के 408 मतदान केंद्रों पर बुधवार को 55.29 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान का प्रतिशत पिछले साल की तुलना में कम है। इसी के साथ मैदान में भाग आजमा रहे आठ प्रतियाशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। मोकामा विधानसभा में ही पड़ता है घोसवरी प्रखंड का पैजना पंचायत। मोकामा सरमेरा मुख्य मार्ग से थोड़ी दूर पर ही स्थित पैजना पंचायत।

युवा, प्रौढ़ और बुजुर्ग वोट डालने तो गए लेकिन उनका कहना था सरकार किसी की बने हमारे गांव की स्थिति तो बदलने से रही। अलीनगर गांव के मध्य विद्यालय में वोट देकर लौट रही महिलाओं ने भास्कर की टीम से कहा जब आए हैं तो हमारे गांव भी घूम लीजिए। गांव में बिजली सड़क ही पहुंची है बस। बाढ़ के दिनों में तो गांव की सड़क पर कमर भर पानी रहता है।

गांव में नाली-गली की समस्या सालों से है। हर साल विधानसभा चुनाव में यह मुद्दा बनता रहा है। इस साल भी कई प्रत्याशियों ने इस समस्या को हल करने का आश्वासन दिया है। घोड़े पर सवार होकर वोट डाल लौट रहे सागर राय ने कहा कि हमने तो अपना काम कर दिया, अब आगे सरकार जाने उसे क्या करना है।
80 साल के बुजुर्ग चानो राय ने कहा लोकतंत्र का पर्व है, वोट तो देते ही
अलीनगर के चानो राय अस्सी साल के हैं। बीमार हैं। उनके परिजन उन्हें खटिया पर लादकर मतदान केंद्र तक लेकर आए। बीमार चानो राय ने कहा- लोकतंत्र का पर्व है। हम तो वोट करेंगे ही अपने बच्चों के भविष्य के लिए। उनके परिजनों में दिनेश, राजू, राजेश्वर ने कहा बाबा ने जिद कर दिया था। घर से निकलना हमलोगों का आसान नहीं है। गली में सालों भर कीचड़ लगा रहता है।

उसी से किसी तरह लेकर आए हैं। कई बार वार्ड पार्षद और मुखिया को हमलोगों ने कहा है, लेकिन अबतक हमारी गली नहीं बनी है। दर्जनों घर बजबजाती नालियों के बीच रह रहे हैं। नालियों के दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मच्छरों के कारण डेंगू व मलेरिया की आशंका बनी रहती है। वार्ड 12 में आने वाले अलीनगर के वार्ड पार्षद कृष्णा देवी के बेटे केदारनाथ पासवान ने कहा कि हमें जितना पैसा मिलता है, हम उसके हिसाब से काम करते हैं।

प्रत्याशी ने सुबह-सुबह किया मतदान, स्थानीय में भी दिखा उत्साह
मोकामा विधानसभा से महा गठबंधन के उम्मीदवार अनंत सिंह और एनडीए के उम्मीदवार राजीव लोचन नारायण सिंह सहित आठ उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। राजीव लोचन मोकामा के शंकरवार टोला के रहने वाले हैं। श्रीकृष्ण मध्य विद्यालय शंकरवार टोला में उन्होंने सुबह सुबह मतदान किया और क्षेत्र में निकल गए। यहां के दो बूथ 153 और 154 पर मतदाता उत्साहित दिखे। सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम थे। वोट डालकर निकल रहे राजेश कुमार ने कहा कि हमने अपनी प्राथमिकता के आधार पर वोट किया।
सशक्त मतदान केंद्रों पर ही सोशल डिस्टेंसिंग, शेष जगह उड़ी धज्जियां
मोकामा विधानसभा के रैली, मेकरा, मोकामा, सहबेगपुर, शंकरबार टोला, घोसवरी सहित कई इलाकों के मतदान केंद्रों का जायजा लिया गया। सशक्त बूथों को छोड़ दें तो अन्य बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना गाइड लाइन का पालन होते नहीं दिखा। सशक्त मतदान केंद्रों पर लोगों को गोल घेरे के अंदर एक दूसरे से दूरी पर खड़ा किया जा रहा था। मतदाताओं का पहले तापमान चेक किया जाता था उसके बाद सेनेटाइजर लगाकर उन्हें मतदान केंद्र में जाने दिया जा रहा था।

मतदाता ने कहा हम तो सिर्फ नीतीश लालू को जानते हैं
घोसवरी के स्कूल पर वोट डालकर लौट रहे धनकडोव अजीत राय को यह भी पता नहीं है कि वे किस विधानसभा में आते हैं। उन्होंने पूछने पर कहा हम नीतीश और लालू को ही जानते हैं। उन्हीं के पार्टी का चिन्ह देखकर वोट कर दिए। हम मजदूरी करते हैं। पूछने पर उन्होंने गोलमटोल जवाब दिया और कहा जो हमारे लिए सोचता है उसी को वोट दिए हैं। घोसवरी के ही 178 नंबर बूथ पर 85 साल के हर्ष नारायण प्रसाद अपने बेटे संतोष के साथ वोट डालने पहुंचे। हर्ष ठीक से बोल भी नहीं पा रहे थे।

सुबह से ही लगने लगी लंबी कतार, शाम होते होते बूथों पर सन्नाटा
सुबह से ही बूथों पर लंबी कतार लग गई थी। लोग मतदान करने को घरों से निकल पड़े थे। दोपहर के बाद से मतदाताओं की संख्या में कमी दिखने लगी थी। शाम होते-होते अधिकांश बूथों पर सन्नाटा पसर गया। मतदानकर्मियों ने कहा कि लोग सुबह ही मतदान कर चले गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
घोड़े पर चढ़कर मतदान केंद्र जाते मोकामा के बुजुर्ग वोटर।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3e3Uw33

Post a Comment

0 Comments