Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सारण में 1414 जगहों पर 2163 अति संवेदनशील बूथ हैं और मतदान केंद्रों पर अर्द्ध सैनिक बलों की होगी तैनाती https://ift.tt/3enJDcn

जिले के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष, भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसकी जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन एवं पुलिस अधीक्षक धुरत शायली सावला राम ने समाहरणालय सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में रविवार को दी।

उन्होंने बताया कि जिले में सभी बूथों पर अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों को तैनात किया जाएगा। इसके लिए अर्द्ध सैनिक बलों की 114 कंपनियां अब तक पहुंच चुकी है। इसके अलावा जिला पुलिस बलों, बीएमपी, सैप और होमगार्ड के जवान भी लगाए जाएंगे।

पहली बार सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा
उन्होंने बताया कि जिले में सभी विधानसभा क्षेत्रों में पहली बार सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा। पहले नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शाम 4:00 बजे तक ही मतदान कराया जाता था। उन्होंने बताया कि सोमवार की शाम तक सभी बूथों पर अर्द्ध सैनिक बलों के जवान तथा मतदान कर्मी पहुंच जायेंगे।

इसको लेकर अर्द्ध सैनिक बलों के कंपनी कमांडर तथा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दे दिया गया है। डीएम ने कहा कि मतदान की तिथि को शाम 6:00 बजे मतदान के पश्चात वापसी के समय सङकों पर वाहनों का दबाव अचानक बढ़ जाता है, जिससे जगह-जगह यातायात की व्यवस्था प्रभावित होती है। इसके लिए ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है और संबंधित स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों को तैनात करने का निर्देश दिया गया है।

विधानसभा चुनाव को लेकर जानकारी देते डीएम व एसपी।


250 मतदान केंद्रों पर इस बार केवल महिला
जिले में 1414 जगहों पर 2163 अति संवेदनशील बूथ हैं, लेकिन सामान्य एवं संवेदनशील तथा अति संवेदनशील सभी बूथों पर पर्याप्त संख्या में अर्द्ध सैनिक बल के जवानों को तैनात किया जायेगा। डीएम ने बताया कि क्राइम कंट्रोल एक्ट के तहत जिला बदर किए गए अपराधियों को दूसरे थाने में हाजिरी लगाने का आदेश दिया गया है और वह मतदान की तिथि को अपने थाने में हाजिरी लगाएंगे तथा मतदान करने के बाद दिनभर थाने में रहेंगे ।

250 ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां इस बार केवल महिला मतदान कर्मी और महिला सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जायेगा। इसके लिए महिला मतदान कर्मियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 308 वैसे मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां सर्वाधिक दिव्यांग व वृद्ध मतदाता है। उनकी सुविधा के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था मतदान केंद्रों पर की गई है। दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं के लिए अलग लाइन का प्रावधान किया गया है।

प्रेक्षक ने कहा- सोशल डिस्टेंस का पालन और मास्क अनिवार्य
तरैया विधानसभा क्षेत्र के लिए हाई स्कूल देवरिया को डिस्पैच सेंटर बनाया गया है।जहाँ रविवार को मतदान कर्मी योगदान कर रहे थे।उसी समय बिहार विधानसभा निर्वाचन के सामान्य प्रेक्षक कृष्ण देव त्रिपाठी ने केंद्र का निरीक्षण करते हुए तैयारियों का जायजा लिया।तथा मतदान कर्मियों को सोशल डिस्टेंस का पालन एवं मास्क अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश दिया।मतदान कर्मियों को संबंधित मतदान केन्द्रों पर पहुंचाने के लिए वाहन कोषांग में 337 वाहनों का संग्रह किया गया है।

मतदान केंद्रों पर मतदान करने से पहले मतदाताओं का होगा थर्मल स्कीनिंग
प्रखण्ड के सभी मतदान केंद्रों पर मतदान के पूर्व मतदाताओं का थर्मल स्कैनिंग किया जाएगा।रेफरल अस्पताल तरैया के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रीनाथ प्रसाद ने बताया कि तरैया के 150 मतदान केन्द्रों पर 104 आशा,06 एएनएम तथा 40 आंगनबाड़ी सेविकाओं को नियुक्त किया गया है।

सभी को थर्मल स्कैनिंग मशीन उपलब्ध करवा दिया गया है।तथा प्रशिक्षण भी दे दिया गया है। मतदान केन्द्रों पर आशा,एएनएम और सेविका मतदाताओं का तापमान थर्मल स्कैनिंग मशीन से जांच करेगी। उसके बाद मतदाता हाथों में ग्लब्स और मास्क पहन कर मतदान करेंगे। मतदाता का तापमान 100.4 डिग्री फॉरेनहाइट से कम रहने पर उन्हें मतदान के लिए एलाऊ किया जाएगा।अगर किसी मतदाता का तापमान इससे अधिक है तो उसे बैठा दिया जायेगा।फिर 15 मिनट बाद जांच किया जायेगा।

तरैया विधानसभा के 428 मतदान केन्द्रों पर कल होगी वोटिंग, तैयारी पूर्ण
तरैया विधानसभा के 428 मतदान केन्द्रों पर कल 03 नवम्बर को वोट डाले जायेंगे।जिसकी तैयारी पूर्ण कर लिए गयी है। निर्वाचन कार्य के लिए मैकडोनाल्ड उच्च विद्यालय देवरिया को डिस्पैच सेंटर बनाया गया है। जहां रविवार को सुबह 08 बजे से ही मतदान कर्मियों ने योगदान लेना शुरू कर दिया है।

सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ राकेश कुमार ने बताया कि 428 मतदान केंद्रों के लिए 1712 मतदान कर्मियों की आवश्यकता है।डिस्पैच सेंटर 1912 मतदान कर्मियों के लिए बनाया गया है।50 अतिरिक्त मतदान केंद्रों के लिए 200 रिजर्व मतदान कर्मी को रखा गया है। मुख्य मतदान केंद्र 428 सहित 50 अतिरिक्त कुल 478 मतदान केन्द्रों के लिए 1912 मतदान कर्मी नियुक्त है।जिन्हें योगदान करवाया जा रहा है।

एसएसबी के जवानों ने निकाला फ्लैग मार्च
बिहार विधानसभा निर्वाचन को लेकर एसडीपीओ इन्द्रजीत बैठा के नेतृत्व में एसएसबी के जवानों ने थाना क्षेत्र के जैथर एवं डुमरी छपिया में फ्लैग मार्च निकाला। जवानों ने डुमरी छपिया बाजार सहित विभिन्न ग्रामीण मार्गो पर भी फ्लैग मार्च निकाला। तरैया-मरसख मुख्य सड़क एसएच 73 पर जवानों ने फ्लैग मार्च निकाला। एसडीपीओ ने बताया कि आगामी 03 नम्बर को मतदान होने वाला है।भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन सम्पन्न होगा।लोग भयमुक्त होकर मतदान करें हर क्षण पुलिस उनके साथ है।

21 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए
उन्होंने बताया कि जिले में 21 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इसके अलावा जोनल मजिस्ट्रेट भी रहेंगे। सुपर जोनल मजिस्ट्रेट तथा जोनल मजिस्ट्रेट के साथ में पर्याप्त संख्या में अर्द्ध सैनिक बलों के जवान और पुलिस पदाधिकारी तैनात किए जायेंगे। डीएम ने बताया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है और वह 24 घंटे कार्यरत रहेगा।

तापमान अधिक होने पर शाम को अंतिम एक घंटे की अवधि में मौका दिया जाएगा
डीएम ने कहा कि कोरोना के संक्रमण की रोकथाम का भी इंतजाम मतदान के दौरान किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी सेविका तथा एएनएम को लगाया जाएगा।

सभी बूथों पर मतदान के दौरान मतदाताओं को पहले हैंड सेनेटाइजर कराया जाएगा और उन्हें हैंड ग्लव्स दिया जाएगा तथा मतदान करने के बाद वह हैंड ग्लव्स को बूथ पर रखे गए डस्टबिन में डालेंगे जिसके बाद पुनः हैंड सेनेटाइजर कर वापस लौटेंगे। थर्मल स्कीनिंग के दौरान जिन मतदाताओं की 1.4 डिग्री से अधिक तापमान होगा, उन्हें मतदान के लिए शाम को अंतिम 1 घंटे की अवधि में मौका दिया जायेगा।

जिले के सभी मतदान केंद्रों को एक बार पहले ही सेनेटाइज कराया जा चुका है. पुनः सोमवार को भी सभी मतदान केंद्रों को सेनेटाइज कराने का निर्देश दिया गया है, जिन मतदान केंद्रों पर पॉजिटिव मरीज मतदान करने आने वाले हैं, वहां मतदान कर्मियों को इससे बचाव तथा सुरक्षा के लिए सभी तरह के संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं।

मतदान कर्मियों को डिस्पैच सेंटर से किया गया रवाना
बिहार विधान सभा निर्वाचन के लिए तीन नवम्बर को होने वाले मतदान को सुचारू रूप से संचालित करने के निमित्त पी-2 में प्रतिनियुक्त मतदानकर्मियों को रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी की निगरानी में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ एकमा प्रखंड के आर एन सिंह उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के प्रांगण स्थित डिस्पैच सेंटर से रवाना किया गया। इस डिस्पैच सेंटर परिसर में विविध व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित थीं ताकि बूथों के लिए प्रस्थान करते समय मतदानकर्मियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

मौके पर मतदान कराने के लिए सभी मतदानकर्मियों को मतदान सामग्रियां लिस्ट के साथ उपलब्ध कराई गई ताकि मतदानकर्मी अपने मतदान सामग्री की सूची के साथ मिलान कर सकें। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने चुनाव कार्य के सफल संचालन के लिए विशेष पहलुओं पर चर्चा की।

उन्होंने पोलिंग पार्टियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ईवीएम-वीवीपैट को डायरेक्ट लाइट के संपर्क में नहीं रखा जाना चाहिए। उपायुक्त ने प्रस्थान करने वाले सभी मतदानकर्मियों के बीच मतदान के दिन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। साथ ही उनके दायित्वों के विषय में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने मशीनों के प्रतिस्थापन के विषय में विस्तार से जानकारी दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डिस्पैच सेंटर पर मतदान कर्मी का थर्मल स्कीनिंग।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3efvUnQ

Post a Comment

0 Comments