Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

रोहतास के अंकित के बनाये फेसबुक पेज पर 3 करोड़ लोगों ने देखा छठ; कॉल-मैसेज कर पूजा, गीत, ठेकुआ के बारे में पूछते हैं विदेशी https://ift.tt/3m7hI3x

(एकता कुमारी). बिहार में छठ पर्व का अपना एक अलग ही महत्व है। खासकर बिहारी इसे श्रद्धा और विश्वास के साथ करते हैं, लेकिन यह पर्व अब बिहार तक ही सीमित नहीं रह गया है। विदेशी भी छठ पर्व को पूरे श्रद्धा के साथ करने लगे हैं। छठ पर्व पर घर ना आने की कसक और विदेशियों को छठ पर्व के बारे में बताने के उद्देश्य से रोहतास जिले के अंकित कुमार ने ‛छठ पर्व’ नाम से मार्च 2016 में एक पेज बनाया, जिसमें बिहार के साथ-साथ अन्य जगहों और विदेशों में होने वाले छठ पूजा को एक प्लेटफॉर्म पर लाने की कोशिश की है। इससे विदेशों में भी लोग जागरूक होकर छठ पर्व करना शुरू किया। इस बार इस पेज पर 20 देशों के लोग जुड़े रहे। पेश है एक रिपोर्ट -

पेज को अबतक 3 करोड़ से अधिक लोगों ने किया विजिट

24 वर्षीय अंकित कुमार ने बताया कि छठ पूजा के दौरान कई बार लोग घर नहीं आ पाते थे तो कुछ लोगों का एग्जाम होता था। इसकी कमी उन्हें खूब खलती थी। इसी को देखते हुए ‛छठ पूजा’ पेज की शुरुआत की। इससे लोग जहां भी होंगे, वे आसानी से देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस पेज के 3 लाख फॉलोवर्स है और 3 करोड़ से अधिक लोगों में इसे विजिट किया है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में ज्यादातर लोग नहीं जानते थे, लेकिन धीरे-धीरे लोग जानने लगे और सोशल मीडिया के जरिये ही छठ पर्व से संबंधित कई तरह के सवाल भी करते हैं।

फेसबुक पेज बनाने वाले अंकित।

विभिन्न जगहों पर कॉन्टेक्ट कर मंगाते हैं पर्व की वीडियो

अंकित बताते हैं कि पर्व से पहले पेज पर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी शेयर करते हैं। वे इसी के जरिये अपनी फोटोज और वीडियोज भेजते हैं। वे बताते हैं कि जहां से तस्वीरें नहीं आती है, वहां के लोगों से कॉन्टैक्ट कर फ़ोटो मंगाते हैं, ताकि लोग छठ पूजा के विभिन्न जगहों की तस्वीरें और वीडियो एक ही प्लेटफॉर्म पर देख सकें। अंकित ने बताया कि इन फ़ोटो और वीडियो से आज के यूथ भी काफी इंस्पायर होते हैं। उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

विदेशों से छठ पूजा करने की पूछते हैं विधि

अंकित ने बताया कि इस पेज को अमेरिका, इंग्लैंड, बांग्लादेश, फिलीपींस, रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा जैसे 20 देशों के लोगों ने फॉलो किया है। कई बार इन देशों के लोग मैसेज के जरिये छठ पूजा करने की विधि पूछते हैं। विदेशों से लोग सवाल करते हैं कि यहां ठेकुआ नहीं मिलता है, तो क्या सिर्फ फल से पूजा की जा सकती है? इसके अलावा उनसे पूजा की वीडियो भी मंगाते हैं, ताकि छठ पूजा कर सकें।

सिंगापुर में हो रहे छठ की वीडियो।

टीम के विभिन्न लोगों का मिलता है सहयोग

अंकित के टीम में 6 लोग शामिल हैं। अमित कुमार सचिन, नेहा नूपुर, रूही चौबे, प्रवीण कुमार, सचिन कुमार, अमन राठौड़, प्रेम कुमार। वे बताते हैं कि छठ पूजा से एक महीना पहले ही टीम एक्टिव हो जाती है। विभिन्न जगहों पर बातचीत करना ताकि वहां छठ पूजा हो रहा है या नहीं। उनसे बातचीत कर फ़ोटो मंगवाती है। ये टीम छठ पूजा के दौरान अलग- अलग जगहों से लाइव भी होती है। इसके अलावा अंकित रोहतास के हेरिटेज के बारे में भी लोगों को जागरूक करते हैं।

छठ पूजा की हर विधि होती है लाइव

कोविड-19 को लेकर इस वर्ष छठ पर्व थीम पर ऑनलाइन कॉम्पटीशन भी हुआ था। पेज द्वारा पेंटिंग, गीत, कविता, शार्ट फ़िल्म और छठ को लेकर अनुभव की प्रविष्टियां मंगायी गयी थीं। 30 को इसका परिणाम आने वाला है। इसके अलावा छठ पेज पर छठ पूजा की हर विधि भी लाइव होती है। जैसे गेहूं सुखाते वक्त गीत के साथ, जात में गेहूं पिसते वक्त, घाट की सफाई, खरना के दिन, अर्घ्य के दिन ठेकुआ बनाते हुए, दौरा साजते हुए। नहाए-खाये के दिन से दूसरा अर्घ्य तक छठ गीत के साथ लोकगायिका भी लाइव होती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के कैलिफोर्निया में हो रहे छठ की वीडियो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2V6yhk0

Post a Comment

0 Comments