Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पहले दिन अधिकतर कॉलेजों में नामांकन नहीं, एमआईटी की 335 सीटों पर नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से https://ift.tt/3863jQQ

बीआरएबीयू के अधिकांश कॉलेजों में सोमवार को स्नातक में नामांकन की शुरुआत नहीं हो सकी। शहर के कुछ कॉलेजों में छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत नामांकन के लिए आवेदन किया। नामांकन शुल्क जमा कर जब वे कॉलेज पहुंचे तो आवेदन फॉर्म के वेरीफिकेशन के लिए काउंटर खाली थे।

कॉलेज के कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में होने के कारण पहले दिन केवल छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन आवेदन ही हो सके। वहीं, कई कॉलेजों के सूचना पट्ट पर नोटिस नहीं चस्पा करने से छात्र-छात्राएं नामांकन की जानकारी लेने कॉलेज पहुंचे। दोपहर बाद नोटिस बोर्ड पर नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज, प्रक्रिया और शुल्क से लेकर वेरीफिकेशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई। सभी कॉलेजों ने ऑनलाइन नामांकन कराए जाने की घोषणा की है, लेकिन इसकी भी शुरुआत पहले दिन नहीं हो सकी।

आरडीएस कॉलेज में 5 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, एलएनटी कॉलेज में 9 से 12 नवंबर तक नामांकन होगा। कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर इसकी जानकारी दी गई थी। इसी तरह राममनोहर लोहिया स्मारक कॉलेज में 4 से 5 नवंबर और 9 से 11 नवंबर तक नामांकन की प्रक्रिया की जाएगी।

इधर, छात्रों को नहीं मिला एसएलसी के लिए फॉर्म
चुनाव कार्य में कर्मचारियों की ड्यूटी होने के कारण सोमवार को कॉलेज में एसएलसी के लिए आवेदन फॉर्म लेने पहुंचे छात्रों को निराश होकर लौटना पड़ा। कॉलेज काउंटर पर कर्मचारियों के नहीं होने से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। एलएस कॉलेज में एसएलसी लेने पहुंचे छात्र राकेश कुमार ने बताया, स्नातक में नामांकन के लिए आरडीएस कॉलेज में चयन किया गया है। इसके लिए सीएलसी जरूरी है। दो दिनों से लौट रहे हैं फॉर्म नहीं मिल पा रहा है।

नामांकन के लिए ये दस्तावेज जरूरी हैं...
ऑनलाइन आवेदन की छाया प्रति, इंटर के अंकपत्र की छाया प्रति, इंटर प्रवेश पत्र की छाया प्रति, स्कूल-कॉलेज का परित्याग पत्र की मूल कॉपी, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की छाया प्रति और दो पासपोर्ट साइज फोटो।

एमआईटी समेत सूबे के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए मंगलवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। एमआईटी में 335 सीटों पर नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं ब्रांच का विकल्प ऑनलाइन भरेंगे। सिविल में 60, मैकेनिकल में 60, इलेक्ट्रिकल में 60, आईटी में 40, इलेक्ट्राॅनिक्स एंड कम्युनिकेशन में 40, लेदर टेक्नोलॉजी में 15 और बीफॉर्मा में 60 सीटों पर नामांकन होगा। वहीं, जीईसी समस्तीपुर में सिविल की 60, मैकेनिकल की 60 और इलेक्ट्रिकल की 120 सीटों पर नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगी।

एमआईटी के प्राचार्य डॉ. जेएन झा ने बताया, रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए छात्र-छात्राओं को कॉलेज पहुंचना होगा। उन्हाेंने बताया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 नवंबर तक चलेगी। इसके बाद 12 नवंबर को नामांकन के लिए कॉलेजों में सीटें अलॉट होगी। 13 से 17 नवंबर तक पहले चरण में प्रमाणपत्रों की जांच के बाद नामांकन होगा। 23 से 25 नवंबर तक दूसरे चरण में प्रमाणपत्रों की जांच और नामांकन लिया जाएगा। तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया 30 नवंबर तक चलेगी। वहीं, एमआईटी के फार्मेसी कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया इससे नहीं होगी।

ध्यान दें... डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में ये दस्तावेज लाना जरूरी

  • सभी मूल प्रमाण पत्रों की हार्ड कॉपी।
  • आवेदन फॉर्म के सभी हिस्सों की हार्ड कॉपी।
  • चाॅइस के लिए दी गई कॉलेज की स्लिप।
  • प्रोविजनल अलॉटमेंट ऑर्डर की तीन प्रतियां भी लाना अनिवार्य है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सीएलसी के लिए कॉलेज पहुंचे स्टूडेंट्स।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jVHjKO

Post a Comment

0 Comments