Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पटना जिले में मिले 113 नए काेरोना संक्रमित, एम्स में 2 मरीजों की मौत https://ift.tt/2Kh7y2J

काेराेना संक्रमण के मामले में अभी भी पटना पहले स्थान पर है। दूसरे नंबर पर जहानाबाद और तीसरे स्थान अरवल है। पटना जिले में सोमवार को कोरोना के 113 नए मरीज मिले। अब संक्रमितों की संख्या 46727 हो गई। फिलहाल 1881 एक्टिव केस हैं। सोमवार को पीएमसीएच में 23 सैंपल पॉजिटिव पाए गए। इनमें पीएमसीएच के 9 मरीज संक्रमित हैं। फिलहाल कोविड अस्पताल में 24 और पोस्ट कोविड वार्ड में दो मरीज भर्ती हैं।

पटना एम्स में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हालत स्थिर हैं। उन्हें ऑक्सीजन पर रखा गया है। सोमवार को उन्हें एक यूनिट प्लाज्मा भी चढ़ाया गया है। चिकित्सकों की टीम उनके स्वास्थ्य की लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। नोडल आफिसर डॉ. संजीव कुमार ने यह जानकारी दी। सोमवार को एम्स में नौ सैंपल पॉजिटिव आए और कोरोना के 17 नए मरीज हां भर्ती हुए।

इनमें पटना के दीघा, दानापुर, भूतनाथ रोड, बोरिंग कैनाल रोड, मालसलामी, जगनपुरा, जक्कनपुर बस स्टैंड और बैरिया के इलाके से कुल नौ मरीज हैं। 16 मरीजों को छुट्टी भी मिली। यहां नालंदा के कोरोना संक्रमित सच्चिदानंद पांडेय, उम्र 60 और सीवान के जर्नादन गिरी, उम्र 63 की मौत हो गई। एम्स में अभी 188 मरीजों का इलाज चल रहा है।

प्रधान सचिव ने कहा-कोरोना का वैक्सीन आने तक रहना होगा अलर्ट्र

कोरोना का वैक्सीन आने तक अलर्ट रहना होगा। अस्पताल में कोरोना मरीजों की इलाज की व्यवस्था भी दुरूस्त रखनी होगी। सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में यह बात स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कही। बैठक में सभी अस्पतालों के पदाधिकारी शामिल थे। उन्होंने पीएमसीएच का निरीक्षण करने की भी बात कहीं। पीएमसीएच के पदाधिकारियों ने अस्पताल में पानी और बिल्डिंग की समस्याओं से अवगत कराया। इसके लिए उन्होंने हर अस्पताल में मरम्मत आदि कार्य के लिए यूनिट तैनात करने की बात कहीं और कहा कि निरीक्षण करने आएंगे।

प्रधान सचिव ने आईजीआईएमएस के कोरोना की जांच चार लाख पूरा करने की सराहना की। आईजीआईएमएस ने अब तक कोरोना सैंपल की चार लाख जांच पूरी कर ली है। आईजीआईएमएस ने 23 मार्च से कोरोना की जांच शुरू की थी और अब तक चार लाख जांच कर ली है। प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों से कोरोना के ट्रेंड की भी जानकारी ली। इसके अलावा प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया।

वैक्सीन ट्रायल के लिए रोजाना हर जिले से आएंगे 5 लोग

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए पटना एम्स को कम लोग मिल रहे हैं। इस समस्या के निदान के लिए सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बैठक की। उन्होंने सभी छह जिलों के डीएम को हर दिन ट्रायल के लिए 5-5 वॉलेंटियर भेजने का टास्क दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले 5 दिनों में 100 वॉलेंटियर्स उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पटना से नेहरू युवा केंद्र और एनएसएस के वॉलेंटियर्स को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया गया है।

वॉलेंटियर्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त की पहल पर सोमवार को 19 वॉलेंटियर ने ट्रायल कराया। इनमें भोजपुर के 4, कैमूर के 5, नालंदा के 4 और रोहतास जिले के 6 लोग शामिल हैं। उधर पटना एम्स में सोमवार को पटना प्रमंडलीय कार्यालय के 25 कर्मियों समेत 46 लोगों ने कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल कराया।

ट्रायल कराने वालों की संख्या 247 पर पहुंच गई है। लक्ष्य 1000 का है। नोडल अफसर डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि ट्रायल कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उम्मीद है जल्द ही टारगेट पूरा हो जाएगा। इसके लिए जागरुकता अभियान चलाकर लोगों के संदेह को दूर किया जा रहा है। डीआईओ डॉ. एसपी विनायक के मुताबिक कोरोना वैक्सीन देने के लिए प्रखंड स्तर के अधिकारियों को मंगलवार को ट्रेनिंग दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
113 new colonies found in Patna district, 2 patients died in AIIMS


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hb2E3m

Post a Comment

0 Comments