Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

चार महीने तक नामांकन चला, फिर भी पीपीयू में स्नातक की सीटें खाली, सबसे कम सीटें कला संकाय में https://ift.tt/3mMgjQp

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में जुलाई से शुरू हुई स्नातक के सामान्य पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है लेकिन अब भी लगभग सभी कोर्स में सीटें खाली हैं। पाटलिपुत्र विवि के पटना रीजन के कॉलेजों में विज्ञान संकाय के सात ऑनर्स और एक सामान्य कोर्स में एक तिहाई से अधिक सीटें खाली रह गई हैं।

वहीं वाणिज्य संकाय की आधी सीटें खाली रह गई हैं। पटना रीजन में सबसे बेहतर स्थिति कला संकाय की है, जिनमें सिर्फ एक चौथाई सीटें खाली रह गई हैं।

गणित और केमेस्ट्री विषयों में भी आधी सीटें अभी खाली
पीपीयू के पटना रीजन के कॉलेजों में विज्ञान संकाय में सबसे खराब स्थिति में बॉटनी ऑनर्स है। बॉटनी ऑनर्स की 5295 सीटों में से 4021 खाली हैं। जबकि गणित और केमेस्ट्री ऑनर्स में आधी सीटें खाली हैं। इस बार भी बीएससी सामान्य कोर्स के प्रति विद्यार्थियों का झुकाव नहीं है।

बीएससी सामान्य की 2400 सीटों में से 2375 सीटें खाली हैं। एएन कॉलेज पाटलिपुत्र विवि का अकेला कॉलेज है, जहां बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई होती है और वह भी सामान्य पाठ्यक्रम के अंतर्गत। लेकिन इसकी 100 में से 31 सीटें खाली हैं।

हिस्ट्री-पॉलिटिकल साइंस में दाखिले के लिए अधिक भीड़

पाटलिपुत्र विवि में पटना रीजन के कॉलेजों में कला संकाय के 16 ऑनर्स विषयों में कुल 21443 सीटें हैं। इसमें 5816 सीटें खाली हैं। इसमें भी हिस्ट्री और इकोनॉमिक्स में विद्यार्थियों का सबसे अधिक इंटरेस्ट है। इन कॉलेजों में हिस्ट्री ऑनर्स की 2451 सीटों में से सिर्फ 45 सीटें खाली हैं। वहीं पॉलिटिकल साइंस की 3408 सीटों में से सिर्फ 192 सीटें खाली हैं। जबकि जबकि साइकोलॉजी ऑनर्स की 3017 में से 796 सीटें खाली हैं। वहीं इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 4298 सीटों में से 804 सीटें खाली हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g9xlp2

Post a Comment

0 Comments