Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एम्स की आईसीयू फुल, तीन कोरोना मरीजों काे भेजा गया बिहटा अस्पताल https://ift.tt/3mMgqLP

एम्स का आईसीयू बेड फुल हाे गया है। इनमें उन्हीं मरीजाें का इलाज चल रहा है, जिन्हें सांस लेने में ज्यादा तकलीफ हाे रही है। जिन पर वायरल लाेड अधिक है और इंफेक्शन बढ़ रहा है। यहां के आईसीयू (60 बेड) में आधे से अधिक मरीज गंभीर हैं। आईसीयू फुल हाेने के बाद बुधवार काे बाहर से आए तीन गंभीर मरीजाें काे बिहटा अस्पताल भेज दिया गया है।

बिहटा में यूं ताे 500 बेड की व्यवस्था है, पर मरीज नहीं हाेने से 50 बेड का आईसीयू बनाया गया है। बिहटा में फिलहाल 5 मरीजाें का इलाज आईसीयू में चल रहा है। एनएमसीएच में 38 आईसीयू बेड, जिनमें 37 खाली
काेराेना के लिए डेडिकेटेड एम्स में याें ताे 500 बेड काेराेना मरीजाें के लिए हैं। इनमें बुधवार की शाम तक 174 मरीजाें का इलाज चल रहा है। यानी 326 बेड खाली हैं।

आईसीयू फुल हाेने के बाद इसकी तादाद और बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। वहीं दूसरी तरफ एनएमसीएच में काेराेना मरीजाें के लिए कुल 95 बेड हैं इनमें 38 बेड आईसीयू हैं। इन 38 आईसीयू बेड में केवल एक मरीज का इलाज चल रहा है। 37 आईसीयू खाली हैं। उधर, चार अन्य मरीजाें का इलाज सामान्य बेड पर चल रहा है। एनएमसीएच के सभी बेडाें पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था है। एम्स के नाेडल अफसर डाॅ. संजीव कुमार ने बताया कि आईसीयू में बेड फुल हाेने की वजह से 3 मरीजाें काे बिहटा भेजा गया है।

पटना में मिले 233 नए मरीज, संक्रमितों की संख्या हुई 42545
कोरोना वैक्सीन के लिए अबतक पटना जिला के 12 हजार हेल्थ केयर प्रोवाइडरों की सूची बन गई है। इसमें आठ हजार सरकारी और चार हजार प्राइवेट हेल्थ केयर प्रोवाइडर हैं। अभी सूची बनाने का काम जारी है। कोरोना वैक्सीन पहले चिकित्सा सेवा जुड़े लोगों को मिलेगा। इसमें डॉक्टर से लेकर सफाई कर्मी तक शामिल हैं।

पटना के डीआईओ डॉ. एसपी विनायक के मुताबिक वैक्सीन के लिए सूची काफी गंभीरता तैयार की जा रही है। इसके लिए आईडी प्रूफ भी लिया जा रहा है। पटना में बुधवार को कोरोना के 233 नए मरीज मिले हैं। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 42545 हो गई है। कोरोना के 40173 मरीज ठीक हुए हैं।

अभी पटना में कोरोना के 2043 एक्टिव केस है। राज्य में सबसे अधिक पटना में ही कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। वहीं पीएमसीएच में 931 सैंपल की जांच हुई। आरटी-पीसीआर से 816 और रैपिड एंटीजेन से 115 सैंपल की जांच हुई। इसमें 26 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें पीएमसीएच के 14 मरीज संक्रमित मिले हैं। कोविड अस्पताल में 19 मरीज भर्ती हैं। प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी के मुताबिक यहां आईसीयू में बेड खाली है। आईजीआईएमएस में 3882 सैंपल की जांच हुई। इसमें 41 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें संस्थान के चार मरीज हैं।

2 कोरोना संक्रमितों की मौत, डाॅ. सीपी ठाकुर की हालत में सुधार
वहीं पटना एम्स में डॉ. सीपी ठाकुर के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। कोरोना के नोडल आफिसर डॉ. संजीव कुमार के मुताबिक अभी एक आईसीयू में 60 बेड है, सब फुल हो गया है। वेंटिलेटर पर 26 मरीज हैं। एक आईसीयू में रेनोवेशन का काम चल रहा है। उसका काम हो जाने पर मरीज यहीं भर्ती होने लगेंगे।

एम्स में बुधवार को कोरोना 17 नए मरीज भर्ती हुए हैं। इसमें पटना के चार मरीज हैं। ये मरीज केशरी नगर, फुलवारीशरीफ, सचिवालय, जगदेवपथ इलाके के रहने वाले हैं। ठीक होने पर 9 मरीजों को छुट्टी मिली है। इसमें पटना के छह मरीज मरीज हैं। ये मरीज एसके पुरी, पुलिस लाइन, अगमकुआं, गोविंद मित्रा रोड, पीरमोहानी, बाढ़ और रामकृष्णा नगर इलाके के रहने वाले हैं। कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हुई है। इसमें एक 65 साल की देवंती देवी गया और एक 78 साल के वाईएन झा मधुबनी के रहने वाले थे। एम्स में अभी 174 मरीजों का इलाज चल रहा है।

अस्पतालों को आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने का मिला टारगेट

आरटीपीसीआर और ट्रू-नेट से कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के लिए सभी बड़े और शहरी अस्पतालों को भी स्वास्थ्य विभाग ने टारगेट दिया है, जिससे अधिक से अधिक मरीजों की पहचान की जा सके और संक्रमण को रोका जा सके। सबसे अधिक जांच 6125 जांच आरएमआरआई में हाेगी। इसमें 4700 सैंपल की जांच आरटीपीसीआर से व 1425 सैंपल की जांच ट्रू-नेट से करनी है। यहां पटना, सीवान, गोपालगंज, नवादा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, कटिहार और मधुबनी से आए सैंपल की जांच होगी।

वहीं आईजीआईएमएस को 5275 सैंपल की जांच करनी है। इसमें 4300 आरटीपीसीआर से और 975 ट्र-नेट से। यहां सीतामढ़ी, सारण, अररिया, बांका, लखीसराय, कैमूर, शिवहर, अरवल, सहरसा और नालंदा से सैंपल आएगा। एम्स को 2175 सैंपल की जांच करनी है, जिसमें 1600 आरटीपीसीआर से और 575 ट्र-नेट से। यहां समस्तीपुर, बक्सर, जहानाबाद और भोजपुर से आए सैंपल की जांच होगी। इसके अलावा पीएमसीएच को 1250 सैंपल की जांच करनी है, जिसमें 1100 आरटीपीसीआर से और 150 सैंपल ट्रू-नेट से।

यहां सुपौल और मुंगेर के सैंपल की जांच होगी। एनएमसीएच को 1325 सैंपल की जांच करनी है, जिसमें आरटीपीसीआर से 1100 और ट्रू-नेट से 225 सैंपल की जांच हाेगी। यहां वैशाली और शेखपुरा का सैंपल आएगा। बिहटा के एनएसएमसी को 1000 सैंपल की जांच का लक्ष्य दिया गया है। यहां भोजपुर और बक्सर का सैंपल आएगा। इसी तरह से राज्य के बाकी अस्पतालों को जांच के लिए टारगेट दिया गया है।

पटना सदर अनुमंडल में नए 17 कोरोना पॉजिटिव मिले, आज बनेगा कंटेनमेंट जोन
पटना सदर अनुमंडल क्षेत्र में बुधवार को 815 लोगों को एनटीजन कीट के माध्यम से जांच की गयी है। इस दौरान कुल 17 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। सदर अनुमंडल पदाधिकारी नितिन कुमार सिंह ने कहा कि गुरुवार को कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णय लिया जाएगा। वर्तमान समय में 14 कंटेनमेंट जोन बना है। इन कंटेनमेंट जोन में 351 घरों के 1124 लोग हैं। स्थानीय थान के माध्यम से माईकिंग करायी जा रही है। नगर निगम को सेनेटाइजेशन करने का निर्देश दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों के संपर्क में आने वालों की कांट्रेक्ट सेल द्वारा ट्रेसिंग किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एम्स में इलाज कराते कोरोना पीड़ित मरीज।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lH395T

Post a Comment

0 Comments