Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

नए शहरी निकाय बनाने और अपग्रेड करने का प्रस्ताव तैयार करने का डिप्टी सीएम का निर्देश https://ift.tt/3rotv0v

उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने नये शहरी निकाय बनने वाले और अपग्रेड होने वाले शहरी निकायों का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है। उन्होंने मंगलवार को इस पर आला अधिकारियों से विचार विमर्श किया। मंत्री ने कहा कि पिछले 4 सालों से अब तक करीब 150 नये शहरी निकाय बनाने के प्रस्ताव हैं।

वहीं पुराने 142 शहरी निकायों में लगभग 90 निकायों को अपग्रेड ( नगर पंचायत से नगर परिषद और नगर परिषद से नगर निगम) करने का प्रस्ताव है। इसमें सीतामढ़ी समेत 4 नगर परिषदों को नगर निगम बनाना जाना है। वहीं बिहटा, बरौनी समेत 4 ग्रामीण पंचायतों को सीधे नगर परिषद बनाने का प्रस्ताव है।

अभी राज्य में 12 नगर निगम, 49 नगर परिषद और 82 नगर पंचायत
विभाग में सहमति होने के बाद राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, वित्त विभाग और विधि विभाग की मंजूरी ली जाएगी। नये बनने वाले नगर पंचायतों और नगर परिषदों में आधारभूत संरचना के विकास के लिये धनराशि की जरुरत पड़ेगी। हालांकि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आगामी पंचायत चुनावों को देखते हुए इस ओर शीघ्रता से कार्रवाई हो। इससे जो ग्रामीण पंचायत शहरी निकाय में तब्दील हो जायेंगे वहां पंचायत चुनाव की नौबत नहीं आयेगी। अभी राज्य में 12 नगर निगम, 49 नगर परिषद और 82 नगर पंचायत हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hch1nJ

Post a Comment

0 Comments