Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

ठनका से बचाव के लिए इंद्रवज्र मोबाइल एप डाउनलोड करें, वज्रपात से 20 मिनट पहले करेगा अलर्ट: डीएम https://ift.tt/2Aamj25

वज्रपात से बचाव के लिए आपदा विभाग ने इंद्रवज्र मोबाइल एप लांच किया है। यह एप डाउनलोड होने पर वज्रपात होने से 20-25 मिनट पहले लोगों को सुचित कर देगा। खगड़िया डीएम आलोक रंजन घोष ने जिले वासियों से यह एप को डाउनलोड करने की अपील की है। इंद्रवज्र मोबाइल एप मौसम के पूर्वानुमान सहित अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान भी बताएगा। इस एप पर जीपीएस के माध्यम से ठनका गिरने वाले स्थान के बारे में पता चल सकेगा। एप को कोई भी स्मार्टफोन यूजर आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल होने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर इन द बेस्ट एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वज्रपात से बचाव के लिए क्या करें

यदि आप खुले में हो तो शीघ्र ही किसी पक्के स्थान में शरण ले सफर के दौरान अपने वाहन में बने रहें समूह में नहीं खड़े हो, बल्कि अलग अलग खड़े हो यदि आप जंगल में हो तो बौने एवं घने पेड़ों की शरण में चले जाएं धातु से बने कृषि यंत्रों डंडा आदि को अपने से दूर रखें। आसमानी बिजली के झटके से घायल होने पर पीड़ित व्यक्ति को तत्काल नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाने की व्यवस्था करें। स्थानीय रेडियो एवं अन्य संचार माध्यमों से मौसम की जानकारी प्राप्त करें।

यदि आप खेत खलिहान में काम कर रहे हैं और किसी सुरक्षित स्थान की शरण नहीं ले पाए हो तो जहां हैं वहीं रहे। पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी प्लास्टिक का बोरा या सूखे पत्ते रख दोनों पैरों को आपस में सटा ले, केहुनी पर रखकर अपने सिर को जमीन की तरफ झुका लें तथा सिर को जमीन से सटने न दें।

सुविधा: जिला नियंत्रण कक्ष में वज्रपात की मिलेगी सूचना

इस एप के माध्यम से जिला नियंत्रण कक्ष में वज्रपात की जानकारी उसी समय पहुंच जाएगी। जानकारी मिलने के बाद जिला आपातकालीन केंद्र के आधिकारी और कर्मी अलर्ट वाले क्षेत्र के मुखिया, पंचयतसमिति, वार्ड सदस्य आदि जन प्रतिनिधियों के सहयोग से लोगों को जागरूक कर वज्रपात से होने वाले जान-माल की क्षति को रोकने का काम करेंगे। यही नहीं जिलास्तरीय टीम उन स्थानों पर पहुंचकर लोगों को सुरक्षित करेगी। ज्ञात हो कि बारिश के मौसम में बारिश और गरज के साथ ठनका गिरता है। जिसकी चपेट में आने से लोगों की मौत हो रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BG7GUF

Post a Comment

0 Comments