Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Different parts of computer in hindi


               कम्प्यूटर के विभिन्न भाग 

Parts of computer

सी. पी.यू. (CPU): यह सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का संक्षिप्त रूप है। इसे कम्प्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है।

रम (RAM): यह रैंडम एक्सेस मेमोरी का संक्षिप्त रूप है। सामान भाषा में इसे कम्प्यूटर की याददाश्त (Memory) कहा जाता की गणना मेगावाट (इकाई) से होती है।

रोम(ROM): यह रीड ओनली मेमोरी का संक्षिप्त रूप है। हार्डवेयर का वह भाग है, जिसमें सभी सूचनाएँ स्थायी रूप से इकड़ा रहती है और जो कम्प्यूटर को प्रोग्राम संचालित करने का निर्देश देता है।

मदरबोर्ड (Motherboard): यह सर्किट बोर्ड होता है, जिसमें कंप्यूटर के प्रत्येक प्लग लगाए जाते हैं। सीपीयू रैम आदि पनिट मदरबोर्ड में ही संयोजित रहती है।

हार्ड डिस्क (Hard Disk):इसमें कंप्यूटर के लिए प्रोग्राम को स्टोर करने का कार्य होता हैं।

कीबोर्ड (Key board): कम्प्यूटर की लेखन प्रणाली के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला उपकरण की-बोर्ड कहलाता है। सामान्यतः की-बोर्ड को अच्छा माना जाता है।

माउस Mouse) उनकी सहायता से कंप्यूटर के स्क्रीन पर विभिन्न प्रोग्रामों को संचालित किया जाता है।

 मॉनिटर (Monitor) इस पर कंप्यूटर में निहित जानकारियों को थ जा सकता है। अच्छा रंगीन मॉनिटर में 256 रंग आते हैं। मॉनीटर में डॉट पिच का उपयोग होता है। डॉट पिच पर जितने कम नम्बर होते हैं स्क्रीन पर उभरने वाली छवि उतनी ही साफ और गहराई के लिए होती है।

साउंड काई (Sund Cart): जरूरी बातों और जानकारियों हे मने के साथ साथ मल्टीमीडिया के बढ़ते प्रयोग के लिए आवश्यक है।

 प्रिंटर (Printer): इसकी मदद से कम्प्यूटर पर अंकित आंकड़े को कागज पर मुद्रित किया जाता है। डॉट मैट्रिक्स, इंक जेट, बबल जेट और लेजर जेट प्रमुख प्रिंटर हैं।

कम्प्यूटर वायरस (Computer Virus): कम्प्यूटर वायरस एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक कोड है, जिसका उपयोग कम्प्यूटर में समाहित सूचनाओं को समाप्त करने के लिए होता है। इसे कम्प्यूटर प्रोग्राम में.किसी टेलीफोन लाइन से दुर्भावनावश प्रेषित किया जा सकता है। इस कोड से गलत सूचना मिल सकती है, एकत्रित जानकारी नष्ट हो सकती है तथा यदि कोई कंप्यूटर किसी नेटवर्क से जुड़ा है, तो इलेक्ट्रॉनिक रूप से जुड़े होने के कारण यह वायरस सम्पूर्ण नेटवर्क को प्रभावित कर सकता है। फ्लॉपी के आदान-प्रदान से भी वायरस के भेजने का इर रहता है। ये महीनों, सालों सक बिना पहचाने गए ही म्यूटर में पड़े रह सकते हैं और उसे क्षति पहुँच सकते हैं। इनकी रोकथाम के लिए इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा-व्यवस्था विकसित की गयी है। कुछ मुख्य कम्प्यूटर वायरस है माइकेलेएंजलो, डार्क अवेंजर, किलो, चलिए, सी ब्रेन, बलडी, चेंज मुंगू एवं देसी।

Post a Comment

0 Comments