Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सात साल बाद मुआवजे का पेच खत्म होने के बाद मुजफ्फरपुर के हाजीपुर बायपास का काम शुरू https://ift.tt/2A9sbbU

डीएम-एसएसपी सहित जिले के तमाम वरिष्ठ अधिकारियाें की उपस्थिति में सात वर्ष से ठप हाजीपुर-मुजफ्फरपुर बायपास का निर्माण शनिवार से फिर शुरू हो गया। मधाैल गांव के पास हाजीपुर एनएच किनारे जैसे ही बायपास निर्माण के लिए एनएचएआई का जेसीबी चला, लाेगाें ने तालियां बजाकर स्वागत किया। हालांकि, इसके पहले कुछ भू धारियाें ने मुआवजा काे लेकर विराेध भी जताया। विराेध करने वाले भू धारियाें काे डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि सभी काे उचित मुआवजा मिलेगा।

भू धारियाें की आपत्ति का हर हाल में निदान किया जाएगा। हर बुधवार काे भू धारियाें की समस्या सुनी जाएगी। उसके बाद डीएम ने मधाैल गांव में जाकर प्रभावित भू धारियाें से भी मुलाकात की। डीएम ने कहा कि मुजफ्फरपुर से गुजरने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्ग इस बायपास से जुड़ जाएंगे। इससे बायपास किनारे बसे गांव में उन्नति का द्वार खुलेगा। डीएम ने कहा कि सभी 36 गांवों में जिला भू अर्जन विभाग की ओर से कैंप लगाकर मुआवजा का वितरण किया जाएगा। किसी को अापत्ति हाेगी ताे उसका उचित माध्यम से निदान किया जाएगा।

इस बायपास के बनने से शहर को जाम से भी मुक्ति मिलेगी। मौके पर एसएसपी जयंत कांत, आईएस प्रशिक्षु, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, एसडीओपूर्वी कुंदन कुमार, एसडीओपश्चिमी, जिला भू अर्जन अधिकारी के अलावा एनएचएअाई के प्राेजेक्ट डाॅयरेक्टर विभूति भूषण, एनएचएआई के अधिवक्ता ललितेश्वर मिश्रा आदि उपस्थित थे। एनएचएआई की ओर से कहा गया कि बारिश के बाद 11 किलाेमीटर की दूरी में मिट्टी भराई का काम किया जाएगा। एनएचएआई ने आश्वस्त किया है कि एक से डेढ़ साल के अंदर फाेरलेन व बायपास का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

मुआवजे के पेच में 6 किमी बनकर अधूरा पड़ा था 17 किमी का बायपास

मुआवजा के पेच के कारण पिछले सात वर्षों से 17 किलोमीटर बायपास का निर्माण पूरी तरह ठप था। 17 किलाेमीटर की दूरी में से करीब 6 किलाेमीटर की दूरी में अाधा-अधूरा निर्माण हाे चुका है। इसमें एनएच-102 के ऊपर फ्लाइअाेवर के अलावा दाे मेजर ब्रिज तथा एक रेल अाेवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। फरवरी माह में एनएचएअाई ने इस प्राेजेक्ट काे बंद करने की अनुशंसा करते हुए डीस्काेप की श्रेणी में डाल दिया था। हालांकि, उसके बाद सरकार की पहल पर एनएचएअाई ने नए सिरे से करीब 150 कराेड़ रुपए का फाइनल एस्टीमेट की स्वीकृति दे दी। इसके बावजूद कुछ भू धारियाें में मुअावजा काे लेकर असंताेष है। मधाैल के बाद दरियापुर कफेन गांव के भू धारियाें के बीच मुअावजा वितरण के लिए शनिवार काे भी कैंप लगाया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hajipur bypass work starts, city will get rid of jam


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ic1rsn

Post a Comment

0 Comments