Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

परिजनों का आरोप: डिलीवरी के दौरान झटका देकर एएनएम ने बच्ची को खींचा, टूटा हाथ; डॉक्टर बोले- बच्ची की नानी ने मालिश के दौरान तोड़ा हाथ https://ift.tt/31CWOlg

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक महिला एएनएम पर प्रसव के दौरान बच्ची के हाथ की हड्डी तोड़ने का आरोप लगाया है। 28 जून रविवार को अंधरा गांव की विभा कुमारी, पति अमरेश कुमार को प्रसव पीड़ा होने पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। नाॅर्मल डिलीवरी के बाद उसने एक बच्ची को जन्म दिया, पर बच्ची के बाएं हाथ की हड्डी चार जगहों पर टूट गई है। परिजनों का आरोप है कि एएनएम पूनम कुमारी ने प्रसव के दौरान लापरवाही से बच्ची को झटका देकर खींचा है। इससे उसके हाथ की हड्डी टूट गई। जबकि डॉक्टर ने बच्ची की नानी पर मालिश के दौरान हाथ तोड़ने का आरोप लगाया है।
जन्म के बाद ही बच्ची की थीं हालत खराब : बच्ची के चाचा अविनाश कुमार ने कहा कि भाभी को रविवार को प्रसव के लिए भर्ती करवाया था। करीब 9 बजे रात में बच्ची का जन्म हुआ। उसी समय नवजात की हालत ख़राब थी। उसे एक घंटे तक ऑक्सीजन दिया गया था, तो बच्ची रोने लगी थी। उन्होंने कहा कि जब बच्ची लगातार रो रही थी तो इसकी सूचना डॉक्टर को दी। डॉक्टर ने कहा कि भूख लगी है- दूध पिलाओ, चुप हो जाएगी। बच्ची चुप नहीं हुई तो एक्स-रे करने के बाद मालूम पड़ा कि बच्ची के बाएं हाथ ही हड्डी चार जगह टूट चुकी है।

प्रभारी चिकित्सा प्रभारी ने तब डांट कर भगाया था

बच्ची के परिजनों ने कहा कि एएनएम की लापरवाही की शिकायत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से की गई तो उन्होंने फटकार लगाकर भगा दिया था। परिजनों ने कहा कि अगर न्याय नहीं मिलेगा तो आंदोलन करेंगे। प्रशासन को तत्काल इस मामले में उचित कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि आगे से ऐसी लापरवाही कोई नहीं कर सके। परिजनों ने आरोप लगाया कि अंधराठाढ़ी रेफरल अस्पताल में डॉक्टर, नर्स आदि मनमानी करते हैं। अस्पताल में नर्स व कर्मियों की ओर से प्रसव के बाद जबरन पैसा वसूली की जाती है।
एएनएम पूनम से ऐसी गलती हो नहीं सकती : डॉ. राम गाेविंद
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राम गोविंद झा ने आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि एएनएम पूनम कुमारी के पास अस्पताल में सबसे ज्यादा तजुर्वा है। उससे यह गलती हो ही नहीं सकती है। अधिकतर महिलाएं छोटे-छोटे बच्चे को जोर से तेल मालिश करती है। नानी के द्वारा बच्ची को तेल मालिश किया गया है, इसी वजह से नवजात बच्ची के हाथ की हड्डी टूटी है। इधर, एएनएम पूनम कुमारी ने कहा कि मेरे ऊपर लगाए गए आरोप निराधार हैं। बच्ची के जन्म के बाद अस्पताल में ही नानी के द्वारा बेड पर तेल मालिश किया गया है। जिसका हमने विरोध भी किया था।

एक्सपर्ट व्यू नॉर्मल डिलीवरी के दौरान कई बार ऐसी समस्या आ जाती है
सदर अस्पताल के सेवानिवृत्त चिकित्सा पदाधिकारी व प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. महेंद्र सिंह ने बताया कि नॉर्मल डिलीवरी के दौरान कई बार बच्चे की हड्डी टूट जाती है। यह सामान्य प्रक्रिया है। इसके लिए आरोप-प्रत्यारोप सही नहीं है। भास्कर की ओर से उपलब्ध करवाए गए एक्स-रे को देखकर यह स्पष्ट बता दूं कि परिजनों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। बच्ची जल्द स्वस्थ हो जाएगी। नॉर्मल डिलीवरी के दौरान जब बच्चे के सिर का साइज बड़ा व यूट्रेस का साइज छोटा होता है तो थोड़ी समस्या होती है। इसके अलाव बच्चा उल्टा होने के दौरान भी समस्या होती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Family said: ANM pulled the baby after giving a jerk during delivery, broken hand Doctor said: Baby's grandmother broke hand during massage


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38oQW0u

Post a Comment

0 Comments