Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पटना एम्स में काेराेना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के दूसरे चरण की हुई शुरुआत, एक काे दिया गया सेकंड डाेज https://ift.tt/338suQc

एम्स ने तयशुदा प्रोग्राम के तहत बुधवार को कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का दूसरा चरण शुरू कर दिया। 15 जुलाई को 30 साल के जिस युवक को पहला डोज पड़ा था, उसे ही दूसरा डोज दिया गया। दूसरी बार भी उसे हाफ एमएल वैक्सीन दिया गया। दूसरा डोज देने के बाद डॉक्टरों की टीम ने उसे चार घंटे तक अपनी निगरानी में रखा।

अच्छी बात यह रही है कि दूसरे डोज का भी उसपर साइड कोई इफेक्ट नहीं हुआ। बाद में उसे घर भेज दिया गया। अब इस युवक को 14 दिन के बाद फिर बुलाया जाएगा, उसके बाद एम्स की टीम उसका ब्लड लेकर यह जांच करेगी कि उसके शरीर में कितना एंटी बॉडी डेवलप हुआ।
गुरुवार को 7 लोगों पर दूसरा ट्रायल होगा। एम्स के एमएस डॉ. सीएम सिंह ने कहा कि एम्स देश का पहला संस्थान है जिसने दूसरे डोज का सबसे पहले ट्रायल कर दिया। एम्स समेत देश के 12 संस्थानों में इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है।

दो ही डोज वैक्सीन पड़ेगा, 194 वें दिन तक होगी एंटी बॉडी की जांच
डॉ. सीएम सिंह ने कहा कि पहले चरण में 375 और दूसरे चरण में 750 लोगों पर ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एम्स में ट्रायल कि रफ्तार बहुत अच्छी है। बकौल डॉ. सीएम सिंह जिन पर ट्रायल हो रहा है, उन्हें वैक्सीन की दो ही डोज दी जाएगी। पहला डोज जीरो दिवस, फिर दूसरा इसके 14 दिन के बाद सेकंड डोज दिया जाएगा। फिर 28 वें, 42 वें, 104 वें और 194 वें उन्हें बुलाकर उनका ब्लड लेकर जांच की जाएगी कि उनके शरीर में कितना एंटी बॉडी डेवलपहुआ?
4 और लोगों पर हुआ पहले डोज का ट्रायल, कुल 43
इधर, एम्स में चार और लोगों पर पहले डोज का ट्रायल किया गया। इन्हें भी डॉक्टरों ने ऑब्जरवेशन में रखा फिर घर भेज दिया। एम्स ने बुधवार तक कुल 43 लोगों पर ह्यूमन ट्रायल कर दिया है। 6 लोगों का सैंपल लेकर स्वास्थ्य जांच के लिए भेजा गया है। अबतक एम्स में वैक्सीन ट्रायल के लिए 110 लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया है। इनमें जिसमें 42 पर पहला और एक पर दूसरा ट्रायल किया गया। जिन पर ट्रायल हुआ वे सभी ठीक हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Second phase of Kareena vaccine's human trial begins in Patna AIIMS, a given second day


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gegRuR

Post a Comment

0 Comments