Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

निर्वाचन विभाग भी चुनाव को ले बनाएगा थ्री लेयर माइक्रो प्लान https://ift.tt/2FRALi3

कोविड-19 को ध्यान में रखकर चुनाव आयोग द्वारा तैयार किए गए ब्रॉड गाइडलाइन के आधार पर निर्वाचन विभाग अपना माइक्रो प्लान तैयार करेगा। यह माइक्रो प्लान कोविड-19 के राज्य स्तरीय नोडल पदाधिकारी के परामर्श से तैयार किया जाएगा। यह 3 लेयर का प्लान होगा। राज्य, जिला और विधानसभा स्तर के लिए प्लान तैयार किए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार किए जाने वाले प्लान का आधार चुनाव आयोग का गाइडलाइन ही होगा। चुनाव आयोग ने जो भी निर्देश जारी किया है, उसका इसमें पालन किया जाएगा।

आयोग ने राजनीतिक दलों के चुनाव प्रचार अभियान और नामांकन से लेकर वोटिंग के दिन तक के लिए व्यापक गाइडलाइन तैयार किया है। आयोग के निर्देशों का अनुपालन कैसे कराना है, इसे ध्यान में रखकर अब निर्वाचन विभाग अपना प्लान तैयार करेगा। मसलन- प्रत्याशियों को ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है? जमानत की राशि ऑनलाइन कहां और कैसे जमा करनी है?

चुनाव की प्रक्रिया के लिए बड़े हॉल का चयन कैसे करना है? रैलियों और जनसभाओं के लिए अनुमति कैसे मिलेगी और उसका निर्धारण कैसे करना है? चुनाव सामग्री के सेनेटाइजेशन के लिए क्या-क्या प्रक्रिया अपनाई जानी है? मतदानकर्मियों को क्या एहतियात बरतनी है? वोटिंग के पहले मतदाताओं को मास्क कैसे उपलब्ध कराए जाएंगे? माइक्रो प्लान ऐसे तमाम बिंदुओं पर फोकस हाेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FRF2C8

Post a Comment

0 Comments