Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

चुनावी खर्च पर इनकम टैक्स विभाग की नजर प्रत्याशियों की प्रचार गाड़ियों का वीडियो बनाया https://ift.tt/35RygFI

चुनावी मैदान में बेहिसाब पैसा खर्च करने वाले प्रत्याशियों पर इनकम टैक्स विभाग की नजर है। पिछले तीन-चार दिनों के अंदर आयकर अधिकारियों ने कई प्रत्याशियों की प्रचार गाड़ियों का वीडियो बनाया है। विभाग ने प्रत्याशियों के दैनिक खर्च का ब्योरा व्यय, लेखा एवं अनुश्रवण कोषांग से लेकर आकलन भी शुरू कर दिया है।

विभाग को आशंका है कि चुनाव प्रचार में खड़े कई प्रत्याशी अपना काला धन खपाकर उसे व्हाइट मनी बना रहे हैं। विभाग जल्द ही भागलपुर में बड़ी कार्रवाई का प्लान बना रहा है। धनबाद, जमशेदपुर और पटना से आई छापेमारी टीम को चुनाव तक भागलपुर में ही कैंपिंग के निर्देश दिए गए हैं। विभागीय अधिकारी चुनाव लड़ रहे तमाम नेताओं के इनकम टैक्स रिटर्न में दाखिल संपत्तियों की विवरणी को खंगाल रहे हैं।

आयकर अधिकारियों को शक; व्यय, लेखा एवं अनुश्रवण कोषांग को कम खर्च बता रहे प्रत्याशी
बताया जाता है कि अब तक विभाग के पास करीब 50-60 वीडियो फुटेज उपलब्ध है। वीडियो फुटेज में प्रचार गाड़ी, प्रचार कार्यालय की सजावट, वहां मौजूद भीड़, प्रत्याशियों के साथ चल रही गाड़ियों की संख्या का डिटेल है। जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में खड़े प्रत्याशियों के सोशल मीडिया पाेस्ट से भी खर्च का आकलन किया जा रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग के आदेश के बाद उन प्रत्याशियों के यहां या तो सर्वे किया जाएगा या उन्हें समन देकर खर्च का हिसाब बताने के लिए समय दिया जाएगा। आयकर विभाग को शक है कि प्रत्याशियों ने आयोग के निर्धारित 30.80 लाख की सीमा को लांघ कर अब तक एक-डेढ़ करोड़ रुपए खर्च कर डाले हैं। जबकि व्यय लेखा एवं अनुश्रवण कोषांग को कम आंकड़ा पेश किया जा रहा है।
प्रत्याशियों व परिजनों के बैंक खाते से निकल रहे कैश पर भी नजर
अधिकारियों ने बताया कि यूं तो तमाम विधानसभा सीट पर कद्दावर नेताओं ने प्रचार गाड़ियों और बड़े नेताओं के चुनावी सभा में जमकर खर्च किया है। लेकिन भागलपुर सदर और कहलगांव में सबसे ज्यादा पैसे खर्च किए गए। आयकर के एक अधिकारी राेज प्रत्याशियों और उनके परिजनों के बैंक अकाउंट से निकल रहे कैश पर भी नजर रख रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Income tax department's eye on election expenses made a video of the promotional vehicles of the candidates


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3oHtJ17

Post a Comment

0 Comments