Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

टेंपाे और सवारी गाड़ियों से रंगदारी टैक्स के नाम पर राेज हो रही 50 हजार की वसूली https://ift.tt/37N6ah1

पुलिस के सामने रोजाना गाड़ियों से अवैध वसूली हो रही है। काेई इसे राेड टैक्स ताे काेई रंगबाजी टैक्स कहता है। भवनाथनगर से अकबरनगर हाेते हुए पचरूखी और शाहकुंड चाैक पर टेंपाे और सवारी गाड़ियाें से अवैध वसूली हो रही है। सुबह से शाम तक जमकर वसूली का खेल चल रहा है।

किसी ड्राइवर ने पैसे देने में आनाकानी की तो उससे मारपीट तक हो रही है। इसका खुलासा दैनिक भास्कर के स्टिंग ऑपरेशन से हुआ। स्टिंग में साफ हो गया कि भवनाथपुर, अकबरनगर और पचरूखी चाैक पर धड़ल्ले से राेज 50 हजार रुपए तक रंगबाजी टैक्स की वसूली हो रही है।

इस सड़क पर राेजाना दौड़ने वाली औसतन करीब 1000 टेंपाे व सवारी गाड़ियां से प्रति गाड़ी 50 रुपए की वसूली हो रही है। हर गाड़ी से भवनाथपुर में 10, अकबरनगर में 20, पचरूखी में 10 और शाहकुंड में 10 रुपए की वसूली हो रही है। यानी औसतन एक दिन में 50 हजार रुपए की उगाही हो रही है।

यह सिलसिला सालभर से अधिक समय से चल रहा है। यानी माह में डेढ़ लाख और सालाना करीब दाे कराेड़ की उगाही हाे रही है। चूंकि यह सब थाना और पुलिस के सामने चल रहा है, ऐसे में पुलिस की भूमिका भी संदिग्ध है।

ड्राइवर के मुताबिक वसूली राशि में संबंधित थाने का हिस्सा भी है। इसी सड़क से राेज प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक के अफसरों की गाड़ियाें गुजरती हैं, लेकिन काेई अफसर राशि वसूलने वालाें पर कार्रवाई की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

रोजाना दौड़ रही हैं 1000 गाड़ियां, अलग-अलग हथकंडे अपनाकर की जा रही है वसूली

1. भवनाथपुर - बीच सड़क पर ही गाड़ी के सामने खड़े हो जाते हैं वसूलीबाज

नाथनगर से आगे बढ़ते ही टेंपाे व सवारी गाड़ियाें के ड्राइवराें की धड़कन तेज हाे जाती हैं। भवनाथपुर पहुंचते ही बीच सड़क पर गाड़ी के ठीक सामने वसूलीबाज खड़े हाे जाते हैं। ड्राइवर बिना कुछ कहे 10 रुपए थमा देता है। न काेई रसीद और न कागज। वहां से आगे बढ़ने पर ड्राइवर कहता है, देखिए-ये है रंगबाजी टैक्स। बताते हैं, हाल में ही वहां एक ड्राइवर ने पैसे देने से मना किया ताे उससे मारपीट की। तब काेई भी उनसे उलझना नहीं चाहता है।

2. अकबरनगर - थाने के सामने ही दाे भाइयों का चल रहा है वसूली का धंधा

अकबरनगर थाने के सामने से दाे रास्ते हैं। एक सुल्तानगंज की ओर तो दूसरा शाहकुंड की ओर जाता है। यहां दाे भाई मिलकर वसूली करते हैं। वह भी थाना के सामने। यहां एक गाड़ी से 20 रुपए की वसूली होती है। जानकारी के मुताबिक एक भाई अभी हाल में ही जेल से आया है। जिस तरह से पुलिस के सामने वसूली हो रही है, इससे पुलिस पर भी लाेग सवाल उठाते हैं। पैसे नहीं देने पर ड्राइवर काे गाड़ी से खींच कर बाहर कर मारपीट करने लगते हैं। इससे डरकर ड्राइवर पैसे देते हैं।

3. पचरूखी चाैक - वसूली से गाड़ियों की रफ्तार धीमी, लग रहा है जाम

अकबरनगर से शाहकुंड की तरफ बढ़ने पर पचरूखी दुर्गा स्थान चाैक पर हर टेंपाे व सवारी गाड़ी से 10 रुपए की वसूली हो रही है। यहां भी कमाेबेश वैसी ही स्थिति है। बिना पैसे दिए, काेई गाड़ी आगे नहीं बढ़ सकती है। वसूली की वजह से अक्सर इस चाैक पर जाम की स्थिति बनी है। पैसे देने में आनाकानी की गई ताे वसूलीबाज डंडे से टेंपाे व गाड़ी पर प्रहार करते हैं। कई बार गाड़ियाें के शीशे टूट जाते हैं। इस नुकसान से बचने को ड्राइवर पैसे दे देते हैं।

इन रूटों पर हो रही है इतनी वसूली

10 रुपए भवनाथपुर

10 रुपए शाहकुंड

10 रुपए पचरूखी

20 रुपए अकबरनगर

पैसे देने में आनाकानी करने पर ड्राइवराें के साथ की जाती है मारपीट

पैसे नहीं देने पर बदमाश गाड़ियों पर बरसा रहे हैं डंडे, कई बार कांच भी टूट गई



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34FDq8c

Post a Comment

0 Comments